Home देश-विदेश ऑनलाइन आधार अपडेट के लिए गूगल में सर्च किया, एप डाउनलोड करते...

ऑनलाइन आधार अपडेट के लिए गूगल में सर्च किया, एप डाउनलोड करते खाली हो गया अकाउंट, आप भी न हो जाएं शिकार, ऐसे बचें

3

अगर आपके आधार कार्ड ऑनलाइन अपडेट कराने की सोच रहे हैं तो सावधान हो जाएं. आपकी जरा सी लापरवाही सारा अकांउट खाली कर सकती है. इस तरह के साइबर क्राइम के मामले लगातार आ रहे हैं, हाल ही में दिल्‍ली के करीब नोएडा में साइबर फ्राड का मामला आया है. मामले में अभी तक कोई गिरफ्तारी नहीं हुई है. पुलिस लोगों से अपील कर रही है कि ऑनलाइन आवेदन करते समय सतर्क रहें.नोएडा के थाना सेक्टर-113 के प्रभारी निरीक्षक सर्वेश कुमार सिंह ने बताया कि मुनमुन भट्टाचार्य निवासी महागुन मॉडर्न सोसायटी सेक्टर-78 ने थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई है कि उन्हें अपना आधार कार्ड अपडेट करवाना था. ऑनलाइन नंबर सर्च करके एक व्यक्ति से की. उसने आधार कार्ड का एजेंट बताकर उनसे बात की. आधार अपडेशन के नाम पर आरोपी ने एक ऐप डाउनलोड करवाया. जैसे ही उन्होंने ऐप डाउनलोड किया, उनके खाते से 50000 रुपये निकल गए. आरोपी ने दो ट्रांजेक्शन और करने का प्रयास किया लेकिन वह नहीं हुआ. पुलिस मामले की जांच कर रही है.

केवल इस साइट पर ऑनलाइन अपडेशन और अप्‍वाइंटमेंट

यूनिक आइडेंटीफिकेशन अथारिटी ऑफ इंडिया – यूआईडीएआई (The Unique Identification Authority of India – UIDAI) ग्रेटर नोएडा वेस्‍ट के प्रभारी अनुज त्‍यागी आधार संबंधी सभी ऑनलाइन काम https://uidai.gov.in/ साइट पर ही होते हैं. अन्‍य किसी भी साइट पर क्लिक न करें.

बगैर लाइन लगे आधार संबंधी काम कराएं

अगर आपको आधार में अपडेट कराना है और लाइन लगने से बचना चाह रहे हैं तो आप https://ask1.uidai.gov.in/ पर जाकर अप्‍वाइंटमेंट ले सकते हैं. यहां पर आपके सामने चार विकल्‍प आएंगे. जिसमें आधार अपडेट, न्‍यू आधार, अप्‍वाइंटमेंट और आधार स्‍पेशल सर्विस होंगे. अप्‍वाइंटमेंट में क्लिक करने पर आपको अपना मोबाइल नंबर डालना होगा और कैप्‍चा भरना होगा. इसके बाद आपके मोबाइल पर ओटीपी आएगा. जिसको डालने के बाद अप्‍वाइंटमेंट के लिए यूआईडीएआई का केन्‍द्र प्रदेश, जिले और इलाके के अनुसार सेलेक्‍टर कर सकते हैं. इस तरह अप्‍वाइंटमेंट लेकर आधार केन्‍द्र जाने पर आपको ज्‍यादा समय नहीं लगेगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here