Home देश-विदेश लाखों रेल यात्रियों के लिए आई अच्‍छी खबर!मेनलाइन इलेक्ट्रिक मल्टीपल यूनिट और...

लाखों रेल यात्रियों के लिए आई अच्‍छी खबर!मेनलाइन इलेक्ट्रिक मल्टीपल यूनिट और पैसेंजर ट्रेनों का घट गया किराया

3

रेल यात्रियों के लिए अच्‍छी खबर है. रेलवे ने कोराना काल से पहले लागू जनरल टिकट के किराए (General Ticket Fare) को फिर से लागू कर दिया है. कोराना काल में सभी रूटों पर पैसेंजर ट्रेनों का किराया मेल व एक्सप्रेस गाड़ियों के अनुसार कर दिया गया था. इस वजह से छोटी दूरी की यात्रा करने वाले यात्रियों को ज्‍यादा किराया चुकाना पड़ रहा था. रेलवे बोर्ड ने अब जनरल टिकट का 50 किलोमीटर तक का न्‍यूनतम किराया 30 रुपये प्रति टिकट से घटाकर 10 रुपये कर दिया है. यह बदला हुआ किराया देश भर में उन सभी एक्सप्रेस स्पेशल और मेमू ट्रेन पर लागू होगा, जिन्हें पहले पैसेंजर ट्रेन कहा जाता था.

रेलवे के नोटिफिकेशन के मुताबिक, मेनलाइन इलेक्ट्रिक मल्टीपल यूनिट (MEMU) ट्रेन और जीरो नंबर से शुरू होने वाली सभी पैसेंजर ट्रेनों का किराया घटा दिया गया है. किराया 27 फरवरी से लागू हो गया है. पैसेंजर ट्रेनों का किराया कम करने की मांग लंबे समय से की जा रही थी. पैसेंजर एसोसिएशन भी इस बढ़े हुए किराए के खिलाफ आवाज उठा रहे थे. उन्हें अनावश्यक रूप से बढ़े हुए किराए का भुगतान करना पड़ रहा था. उन्हें पैसेंजर ट्रेनों के लिए भी एक्सप्रेस ट्रेन के बराबर किराए का भुगतान करना पड़ रहा था.

10 रुपये से 30 रुपये हो गया था न्‍यूनतम किराया
पैसेंजर और मेमू ट्रेन के सेकंड क्लास का किराया कोविड 19 (COVID-19) के बाद न्यूनतम 10 रुपये से बढ़ाकर 30 रुपये कर दिया गया था. इन ट्रेनों को पैसेंजर ट्रेन की बजाय एक्सप्रेस स्पेशल (Express Specials) और मेमू/डेमू एक्सप्रेस (MEMU/DEMU Express) का नाम दिया गया था. रेलवे ने नोटिफिकेशन के जरिए इस निर्णय की सूचना सभी बुकिंग रिजर्वेशन सुपरवाइजर्स को दे दी गई है.

अनरिजर्व्ड टिकटिंग सिस्टम ऐप (UTS App) पर भी किराए में बदलाव कर दिया गया है. चार साल पहले कोविड 19 में लगे लॉकडाउन (Covid 19 Lockdown) के चलते रेलवे को अपनी सभी ट्रेन बंद करनी पड़ी थीं. लॉकडाउन के बाद जब रेलवे ने दोबारा धीरे-धीरे ट्रेन सेवा शुरू की तो रेलवे ने पैसेंजर ट्रेनों के न्‍यूनतम किराए में वृद्धि कर दी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here