Home देश-विदेश ट्रेन टिकट में छूट का यह है ‘जुगाड़’, तत्‍काल अपनाएं, कोई नहीं...

ट्रेन टिकट में छूट का यह है ‘जुगाड़’, तत्‍काल अपनाएं, कोई नहीं रोक सकता सस्‍ती यात्रा से

2

रेल मंत्रालय कई श्रेणी में किराए में छूट देता था, लेकिन बाद में कुछ ही श्रेणियों को छूट दी जा रही है. हालांकि लोग रेलवे से लगातार छूट देने की मांग कर रहे हैं. रेलवे भले ही पुरानी छूट बहाल न करे, लेकिन यात्री मौजूदा समय भी ट्रेन टिकट में छूट ले सकते हैं. खास बात यह है कि इस तरह छूट लेने के लिए रेलवे भी प्रोत्‍साहित कर रहा है. यह छूट कहीं भी ली जा सकती है. आइए जानें छूट लेने का क्‍या तरीका है.

देशभर में ट्रेनों से सालाना करीब 800 करोड़ लोग सफर करते हैं. औसतन 1.85 करोड़ के करीब रोजाना की संख्‍या है. इनके लिए प्रीमियम, मेल और एक्‍सप्रेस 2122 ट्रेन और 2852 पैंसेजर ट्रेनें, इस तरह कुल मिलाकर 4974 ट्रेनों का संचालन हो रहा है. रेलवे की तैयारी सालाना 1000 करोड़ यात्रियों को सफर कराने की है.

इस तरह टिकट में ले सकते हैं छूट

भारतीय रेलवे के उत्‍तर मध्‍य रेलवे के मुख्‍य जनसंपर्क अधिकारी के अनुसार बेहतर यात्री सेवा और डिजिटलीकरण की दिशा में रेलवे द्वारा निरंतर प्रयास किया जा है. यात्रियों की सुविधा और बचत दोनों का ध्‍यान रखते हुए आर-वालेट (R-wallet) द्वारा टिकट बुक किया जा रहा है. इससे टिकट बुक करने का दोहरा लाभ होता है. पहला इससे टिकट बुक करने में छूट मिलती है और दूसरा स्‍टेशनों में टिकट के लिए लाइन लगाने की जरूरत नहीं पड़ती है. इस तरह यात्रियों की समय की बचत होती है. भारतीय रेलवे इस प्रक्रिया से टिकट लेने को बढ़ावा दे रहा है. इससे तीन फीसदी छूट मिलती है. हालांकि यह छूट केवल अनारक्षित टिकटों पर उपलब्‍ध है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here