Home देश-विदेश Fastag यूजर्स को बड़ी राहत, केवाईसी अपडेट करने की डेडलाइन आगे बढ़ी,...

Fastag यूजर्स को बड़ी राहत, केवाईसी अपडेट करने की डेडलाइन आगे बढ़ी, ऑनलाइन निपटाएं ये जरूरी काम

3

नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) ने फास्टैग KYC को अपडेट करने की आखिरी तारीख एक महीने के लिए आगे बढ़ा दी है. अब आप 31 मार्च तक फास्टैग की केवाईसी अपडेट करा सकते हैं. पहले ये डेडलाइन 29 फरवरी थी. जो लोग FASTag केवाईसी डिटेल अपडेटेड नहीं करेंगे उनका फास्टैग 31 मार्च के बाद से ब्लैकलिस्ट हो सकता है. वन व्हीकल, वन फास्टैग पहल के तहत अब एक गाड़ी के लिए एक फास्टैग रहेगा. इस फास्टैग का इस्तेमाल किसी और गाड़ी के लिए नहीं किया जा सकेगा.

इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह प्रणाली की दक्षता बढ़ाने और टोल प्लाजा पर वाहनों की निर्बाध आवाजाही को संभव बनाने के लिए एनएचएआई ने ‘एक वाहन, एक फास्टैग’ पहल लागू की है. इसका उद्देश्य कई वाहनों के लिए एक ही फास्टैग के इस्तेमाल या एक विशेष वाहन के लिए कई फास्टैग जोड़ने को हतोत्साहित करना है. केवाईसी डिटेल अपडेट करने के लिए वाहन मालिक को व्हीकल रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट, ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड, और पासपोर्ट साइज फोटो देने होंगे.

ऐसे चेक करें फास्‍टैग स्‍टेटस

वेबसाइट fastag.ihmcl.com पर जाएं.
होम पेज पर लॉगिन बटन पर क्लिक करें.
रजिस्टर मोबाइल नंबर से लॉग इन करें जहां आपको एक ओटीपी मिलेगा.
होमपेज पर ‘माई प्रोफाइल’ सेक्शन पर क्लिक करें.
‘केवाईसी स्टेटस’ पर क्लिक करें.
यहां आपको स्टेटस नजर आ जाएगा.

इस तरह आप भी केवाईसी करा सकते हैं
आप https// fastag. ihmcl.com/ पर जाएं, इसमें रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ओटीपी की मदद से लॉगइन करें. इसके बाद डैशबोर्ड मेन्यू में माय प्रोफाइल विकल्‍प दिखेगा, इसे ओपेन करें. माय प्रोफाइल ऑप्शन में केवाईसी सब-सेक्शन में जाएं, जहां पर जरूरी जानकारी जैसे आईडी प्रूफ, एड्रेस प्रूफ और फोटो अपलोड करें. इसके बाद सबमिट कर दें. इस तरह केवाईसी हो जाएगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here