Home देश-विदेश बांग्‍लादेश में रची साजिश, भारत में की घुसपैठ, मॉस्‍को में फूटा भांडा,...

बांग्‍लादेश में रची साजिश, भारत में की घुसपैठ, मॉस्‍को में फूटा भांडा, म्‍यांमार तक फैले तार, ‘खिलाड़न’ संग 3 गिरफ्तार

3

रूस की राजधानी मॉस्‍को के शेरेमेतियोवो अलेक्जेंडर एस. पुश्किन इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर शुवोजीत दास के साथ खड़ी बबीता रॉय एक नई मुसीबत में फंस चुकी थी. इन दोनों के पासपोर्ट फेडरल माइग्रेशन सर्विस के अधिकारियों के पास थे. लंबी जांच पड़ताल के बाद फेडरल माइग्रेशन सर्विस के अधिकारियों ने इन दोनों से जो कहा, वह सुनकर इन दोनों के पैरों तले जमीन खिसक गई. दरअसल, रशियन वीजा को फर्जी बताकर फेडरल माइग्रेशन सर्विस के अधिकारियों ने दोनों को दिल्‍ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्‍ट्रीय एयरपोर्ट के लिए डिपोर्ट करने का फैसला लिया था. 

 मॉस्‍को एयरपोर्ट से डिपोर्ट किए गए दोनों यात्री 22 फरवरी 2024 को एयरफ्लोट की फ्लाइट SU-232 से आईजीआई एयरपोर्ट पहुंचे थे. इमीग्रेशन ब्‍यूरो को सुपुर्द किए गए भारतीय पासपोर्ट में युवक नाम शुवोजीत दास और युवती का नाम बबीता रॉय दर्ज था. इमीग्रेशन ब्‍यूरो ने अपनी जांच में पाया कि शुवोजीत दास और बबीता रॉय 20 फरवरी 2024 को दिल्‍ली एयरपोर्ट से मॉस्‍को के लिए रवाना हुए थे. फर्जी वीजा के चलते दोनों को मॉस्‍को से डिपोर्ट किया गया था. जिसके बाद, दोनों को आईजीआई एयरपोर्ट पुलिस के सुपुर्द कर दिया गया. 

आधार अपडेट करने वाली कंपनी का कर्मी भी मिला संलिप्‍त
डीसीपी ऊषा रंगनानी ने बताया कि पूछताछ के दौरान आरोपी शेख आरिर्फ ने इस मामले में अपनी संलिप्‍तता कबूल कर ली. उसने पुलिस को बताया कि वह 12वीं कक्षा तक पढ़ा है और पश्चिम बंगाल में वी टेक्नोलॉजी के नाम से एक कंपनी में काम करता है. बीते दिनों, आधार कार्ड अपडेशन के लिए इंडियन बैंक की हृदयपुर शाखा में एक कैंप का आयोजन किया गया था, जहां उसकी मुलाकात एजेंट नूर आलम से हुई थी. यह मुलाकात जल्‍द ही दोस्‍ती में तब्‍दील हो गई और नूर आलम भी उसके साथ कमीशन के आधार पर काम करने लगा. 

पूछताछ में उसने बताया कि नूर आलम उस व्यक्ति की डिटेल उपलबध कराता था, जिसका आधार कार्ड और अन्य फर्जी दस्तावेज बनवाना होता था. वह फ़ोटोशॉप की मदद से किसी दस्तावेजों को एडिट करके फर्जी दस्तावेज़ बनाता था. उसने खुलासा किया कि रुपयों के लालच और जल्द अमीर बनने की चाहत में उसने अपने साथियों के साथ मिलकर लोगों को धोखा देना शुरू कर दिया. मामले के अन्‍य आरोपी  नूर आलम को पकड़ने के लिए पुलिस लगातार छापेमारी कर रही है. 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here