Home देश-विदेश हड्डियों की कट-कट आवाज? इन बीमारियों का हो सकता संकेत, हालत...

हड्डियों की कट-कट आवाज? इन बीमारियों का हो सकता संकेत, हालत बिगड़ने से पहले शुरू करें 5 काम

3

आजकल हड्डियों से जुड़ी समस्याओं में तेजी देखी जा रही है. इससे जुड़ी तमाम ऐसी बीमारियां हैं, जिन्हें ज्यादातर लोग अनदेखा कर देते हैं. शरीर की हड्डियों से कट-कट की आवाज आना इनमें से एक है. जी हां, हड्डियों से इस तरह की आवाज आना सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकती है. कभी इसके शिकंजे में उम्रदराज लोग आते थे, लेकिन आजकल ये कम उम्र के लोगों में भी देखी जा रही है. ये आवाज कमजोर होती हड्डियों और ज्वाइंट्स का ही संकेत नहीं, बल्कि कई और भी बीमारियों का कारण बन सकती है. इसलिए समय रहते इस पर ध्यान देना जरूरी है.

ऑस्टियोआर्थराइटिस एक ऐसी स्थिति है जिसमें हड्डियों के बीच की कुशनिंग, एक दूसरे से घर्षण खा कर घिसने लगती है. इस घर्षण के कारण जोड़ों के बीच सूजन बढ़ जाती है और फिर हड्डियों को मोड़ने में समस्या होने लगती है. इसके अलावा इसे आप जोड़ों के बीच नमी की कमी भी समझ सकते हैं जिसकी वजह से आपकी हड्डियों से कट-कट की आवाज आती है.

हड्डियों से आने वाली आवाज से ऐसे करें बचाव

यदि आपकी हड्डियों से कट-कट की आवाज आ रही है, तो इसमें आपकी कुछ आदतें भी जिम्मेदार हो सकती हैं. इन गलत आदतों को सुधार कर आप इस परेशानी से बच सकते हैं. इन आदतों में उंगलियों या किसी जोड़ को चटकाने भी शामिल है. इसके अलावा, नियमित फिजिकल एक्टिविटी अपने रुटीन में शामिल करें. हालांकि, घूमने के लिए बीच-बीच में ब्रेक लेना बेहद जरूरी है. वहीं, यदि आप पूरे दिन डेस्क पर बैठते हैं तो कम से कम हर आधे घंटे में उठने का लक्ष्य रखें. इससे बचने के लिए आप स्ट्रेचिंग भी कर सकते हैं. ऐसा करने से आपके जोड़ों को चिकना करने में मदद मिल सकती है.

  खानपान में बदलाव जरूरी

खानपान हड्डियों की कमजोरी का मुख्य वजह है. कम उम्र के लोग भी इससे ग्रस्त होते जा रहे हैं. यदि आप इस परेशानी से बचना चाहते हैं आपको अपने खानपान में जरूर बदलाव करना चाहिए. इसके लिए काजू, बादाम, अखरोट जैसे ड्राई फ्रूट्स का सेवन अधिक फायदेमंद हो सकते हैं. इसके अलावा, रोज 1 चम्मच घी को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं. ऐसा करने से हड्डियों के बीच होने वाले घर्षण को कम करने में मदद मिलती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here