Home देश-विदेश लोकसभा चुनाव पर EC करने जा रहा आज प्रेस कॉन्फ्रेंस, क्या तारीखों...

लोकसभा चुनाव पर EC करने जा रहा आज प्रेस कॉन्फ्रेंस, क्या तारीखों का होगा ऐलान?

3

आगामी लोकसभा चुनाव की तारीखों का कभी भी ऐलान हो सकता है. चुनाव आयोग लगातार इसकी तैयारियों में जुटा है और यह अंतिम चरण में है. लोकसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर चुनाव आयोग आज यानी 5 मार्च को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस भी करने जा रहा है. यह प्रेस कॉन्फ्रेंस कोलकाता में आज दोपहर 12 बजे होगी. हालांकि, यह स्पष्ट नहीं है कि चुनाव आयोग आज लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान करेगा या नहीं.

मगर सूत्रों का कहना है कि चुनाव आयोग की टीम बंगाल दौरे पर है और वहां की तैयारियों को लेकर प्रेस कॉन्फ्रेंस में जानकारी दी जाएगी. सूत्रों का कहना है कि शायद अगले सप्ताह लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो सकता है. सूत्रों का कहना है कि चुनाव आयोग इस सप्ताह बाद क‍िसी भी दिन लोकसभा चुनाव की तारीखों को ऐलान कर सकता है. 2024 के लोकसभा चुनाव 7-8 चरणों में हो सकते हैं.

फिलहाल, चुनाव आयोग के सूत्रों ने कहा कि आयोग आम चुनाव की तैयारियों का आकलन करने के लिए कई राज्यों का दौरा कर रहा है और एक बार यह पूरा होने के बाद तारीखों की घोषणा की जाएगी. अभी यह टीम बंगाल में है. केंद्रीय चुनाव निकाय के अधिकारी इसके बाद बाद उत्तर प्रदेश और जम्मू-कश्मीर का दौरा करेंगे.

राज्यों का दौरा 13 मार्च से पहले पूरा होने वाला है.आयोग पिछले कुछ महीनों से तैयारियों का आकलन करने के लिए सभी राज्यों के मुख्य निर्वाचन अधिकारियों (सीईओ) के साथ नियमित बैठकें कर रहा है. अधिकारियों ने बताया कि सीईओ ने समस्या वाले क्षेत्रों, ईवीएम की आवाजाही, सुरक्षा बलों की उनकी आवश्यकता, सीमाओं पर कड़ी निगरानी को सूचीबद्ध किया है. अधिकारियों ने कहा कि विशेष रूप से, चुनाव आयोग इस साल चुनावों के सुचारू संचालन के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग करने की योजना बना रहा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here