Home देश-विदेश सोने ने तोड़ा कीमत का रिकॉर्ड, नए शिखर पर पहुंचा भाव, जानिए...

सोने ने तोड़ा कीमत का रिकॉर्ड, नए शिखर पर पहुंचा भाव, जानिए 24 कैरेट गोल्ड का दाम

2

सोने के भाव में तेजी का सिलसिला जारी है. मंगलवार, 5 मार्च को गोल्ड की कीमत 65000 रुपये प्रति 10 ग्राम के पार चली गईं. 4 मार्च के मुकाबले सोने की कीमत में आज 1000 रुपये का इजाफा हुआ. वहीं, अंतरराष्ट्रीय बाजार में गोल्ड की कीमतें ऐतिहासिक उछाल के साथ 2,126 डॉलर प्रति औंस के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई हैं.

सोने की कीमतों में तेजी का यह नया दौर लगातार दो सप्ताह की बढ़त के बाद आया है. इसके कुछ प्रमुख आर्थिक कारण रहे, जिनमें फरवरी में अमेरिकी विनिर्माण क्षेत्र में लगातार 16वें महीने गिरावट दर्ज की गई, जबकि अमेरिकी मुद्रास्फीति, अमेरिकी डॉलर के मूल्य और ट्रेजरी पैदावार में गिरावट जैसे कारक शामिल हैं.

उच्च ब्याज दरों और इक्विटी बाजारों के बेहतर प्रदर्शन के बावजूद, सोने में मजबूत देखने को मिल रही है. कमोडिटी एक्सपर्ट्स ने सोने के भाव में तेजी के पीछे वैश्विक आर्थिक अनिश्चितताओं और भू-राजनीतिक तनाव सहित विभिन्न कारकों को जिम्मेदार बताया है. मनीकंट्रोल में छपी रिपोर्ट के अनुसार, एलकेपी सिक्योरिटीज के एक्सपर्ट जतीन त्रिवेदी ने कहा कि 6-7 मार्च को अमेरिकी फेडरल रिजर्व के चेयरमैन की यूएस कांग्रेस में स्पीच के बाद बाजार में अस्थिरता बढ़ सकती है, जो सोने की कीमतों को प्रभावित कर सकती है. इसके अलावा, अमेरिका में आने वाले मैक्रो इकोनॉमिक डाटा भी मार्केट की दिशा तय करेगा.

मिस्ड कॉल से जानें सोने का रेट
उल्लेखनीय है कि आप इन रेट्स को आसानी से घर बैठे पता लगा सकते हैं. इसके लिए आपको सिर्फ इस नंबर 8955664433 पर मिस्ड कॉल देना है और आपके फोन पर मैसेज आ जाएगा, जिसमें आप लेटेस्ट रेट्स चेक कर सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here