Home देश-विदेश NDA में जल्द होगा सीटों का बंटवारा, जानें किस दल को मिलेगी...

NDA में जल्द होगा सीटों का बंटवारा, जानें किस दल को मिलेगी कितनी सीटें?

3

लोकसभा चुनाव को लेकर हलचल तेज हो गयी है. चुनाव आयोग बहुत जल्द चुनाव की तारीखों का ऐलान करने वाली है जिसके बाद राजनीतिक दलों में हलचल तेज हो गई है. चुनाव को देखते हुए जल्द से जल्द सीटो के बंटवारे पर फैसला कर लेना चाहते हैं. इसे लेकर एनडीए में भी सीट बंटवारेपर चर्चा तेज है. सूत्र बताते हैं कि एनडीए में भी लगभग सहमति बन गई है. लेकिन, घोषणा से पहले एनडीए के तमाम घटक दल एक साथ बैठकर कितनी और कहा से कौन पार्टी लड़ेंगी इस पर फ़ाइनल मुहर लगा लेंगे

दरअसल एनडीए में 6 दल है जिनमें सीट बंटवारा होना है. इन दलों में बिहार में सबसे बड़ी पार्टी बीजेपी है. वहीं दूसरी बड़ी पार्टी जेडीयू है. सूत्र बताते हैं कि बीजेपी बिहार में 17 सीटों पर चुनाव लड़ सकती है. उसके बाद जदयू के कोटे में 16 सीटें आ सकती हैं. वहीं चिराग पासवान की पार्टी को लेकर खबर है कि उन्हें 5 लोकसभा सीटें मिल सकती हैं. वहीं उन्हें एक राज्यसभा सीट देने को लेकर भी खबर आ रही है.

जानें 2019 चुनाव के सीटों का समीकरण

वहीं एनडीए में शामिल जीतनराम मांझी की पार्टी हम को एक सीट मिल सकती है, जबकि उपेन्द्र कुशवाह की पार्टी राष्ट्रीय लोक मोर्चा को भी एक सीट दी जा सकती है. वहीं पशु पति कुमार पारस की पार्टी को बीजेपी अपने कोटे से एक सीट दे सकती है. 2019 लोकसभा चुनाव में सीट बंटवारे के आंकड़ों पर नजर डाले तो बीजेपी और जेडीयू दोनों 17-17 सीटों पर चुनाव लड़ी थी. वहीं लोजपा को 6 सीटें मिली थी. हालांकि तब उपेन्द्र कुशवाहा और जीतन राम मांझी की पार्टी एनडीए के साथ नहीं थे. चुनाव के बाद बीजेपी ने 17 में से 17 सीटों पर जीत हासिल की थी. वहीं जदयू को 17 में से 16 सीटों पर जीत मिली थी.

महागठबंधन में भी जल्द हो जाएगा सीटों का बंटवारा

वहीं चिराग पासवान की पार्टी ने 6 सीटों पर चुनाव लड़ा और छह सीटों पर जीत हासिल हुई थी. लेकिन, इस बार एनडीए में 2 दल और जुड़े मांझी और कुशवाहा साथ ही पशुपति कुमार पारस की पार्टी भी लोजपा को तोड़ कर अलग गुट के साथ मौजूद हैं, जिसके कारण सीट बंटवारे में थोड़ी देरी की खबर मिल रही है. बहरहाल उम्मीद है कि बहुत जल्द एनडीए में सीट बंटवारे पर मुहर लग जाएगी और बीजेपी अपने तमाम सहयोगियों के साथ पूरी मजबूती से चुनावी मैदान में उतरेगी. वहीं महागठबंधन में सीट बंटवारे को लेकर तेजस्वी यादव ने दावा किया है कि बहुत जल्द ही महागठबंधन में सीटों का बंटवारा हो जाएगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here