Home देश-विदेश ऑल टाइम हाई पर पहुंचा सोना, एक्‍सपर्ट को उम्‍मीद, अभी थमने वाली...

ऑल टाइम हाई पर पहुंचा सोना, एक्‍सपर्ट को उम्‍मीद, अभी थमने वाली नहीं तेजी….बताया कहां तक जाएगा भाव

3

भारतीय बाजार में सोना (Gold Rate) अपने रिकार्ड स्‍तर पर पहुंच गया है. मंगलवार को दिल्‍ली सर्राफा बाजार में सोना 65 हजारी हो गया. आज यानी बुधवार को दिल्ली में 10 ग्राम सोने का भाव 65010 रुपये (Gold Rate Delhi) पर कारोबार कर रहा है. वहीं, मुंबई में 22 कैरेट सोने की रिटेल कीमत 58,750 रुपये और 24 कैरेट सोने की कीमत 64,860 रुपये प्रति 10 ग्राम है. वहीं, मल्‍टी कमोडिटी एक्‍सचेंज (MCX Gold Rate) पर सोना दोपहर बाद 1:55 बजे 64793 रुपये प्रति दस ग्राम पर कारोबार कर रहा था. बाजार जानकारों का कहना है कि सोने के भाव में आगे और तेजी आने की संभावना है.
एक्सपर्ट्स का कहना है कि गोल्ड की कीमतों में आई तेजी की कई वजहें हैं. अमेरिकी फेडरल रिजर्व के जल्द इंटरेस्ट रेट घटाने की उम्मीद है, भू-राजनीतिक तनाव और शेयर बाजार के ऑल टाइम हाई पर पहुंचने के बाद अब इसमें गिरावट की आशंका से सोने के भाव बढ रहे हैं. शेयरों में मुनाफावसूली से मिला पैसा गोल्ड में जा सकता है.

70 हजार हो सकता है भाव
मनीकंट्रोल की एक रिपोर्ट के अनुसार, कामा ज्वेलरी के एमडी कोलिन शाह का मानना है कि इस साल के अंत तक सोने का भाव 70,000 रुपये प्रति 10 ग्राम तक जा सकता है. शाह का कहना है कि इस पूरे साल गोल्ड में मजबूती बने रहने की उम्मीद है. इसकी वजह ग्लोबल इकोनॉमिक इवेंट्स के साथ कंज्म्पशन की अच्छी डिमांड है.
मेहता इक्विटीज में कमोडिटीज के वीपी राहुल कलांतरी का कहना है कि अमेरिकी इकोनॉमी से जुड़े पॉजिटिव डेटा की वजह से गोल्ड की कीमतों को सपोर्ट मिला है. गोल्ड के लिए 2,098-2,082 डॉलर प्रति औंस पर सपोर्ट है. 2,124- 2,140 डॉलर के बीच रेसिस्टेंस है. रुपये में सोने के लिए 64,580-64,350 रुपये प्रति 10 ग्राम सपोर्ट लेवल है.
एलकेपी सिक्योरिटीज के एक्सपर्ट जतीन त्रिवेदी ने कहा कि पिछले महीने की तुलना में औद्योगिक एवं अन्य सेक्टर में नौकरी के कमजोर आंकड़े से मूल्य दृष्टिकोण आशावादी बना हुआ है. हालांकि, 6-7 मार्च 2024 को होने वाली फेडरल रिजर्व के अध्यक्ष जेरोम पॉवेल के बयान के बाद बाजार में अस्थिरता बढ़ सकती है, जो सोने की कीमतों को प्रभावित कर सकती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here