Home देश-विदेश आपके खाते में कंपनी डाल रही है PF का पैसा या कर...

आपके खाते में कंपनी डाल रही है PF का पैसा या कर रही है गोलमाल…. इन 4 तरीकों से चुटकियों में लगाएं पता

3

कर्मचारी के प्रोविडेंट फंड का पैसा जमा कराने की जिम्‍मेदारी कंपनी की होती है. लेकिन, बहुत बार ऐसा होता है कि कंपनी कर्मचारियों के अकाउंट में अपना हिस्‍सा नहीं डालती. इसलिए जिस भी कर्मचारी का पीएफ (PF) कट रहा है, उसे यह जानकारी होनी चाहिए कि कंपनी पीएफ अकाउंट में पैसे जमा करा रही है या नहीं. क्‍योंकि समय पर कंपनी की‘चोरी’का पता लगने पर आपको अपना हक लेने में ज्‍यादा दिक्‍कत नहीं होती.
जिस कंपनी में 20 या उससे ज्यादा कर्मचारी काम करते हैं, उनका ईपीएफओ में रजिस्ट्रेशन होना जरूरी होता है. कर्मचारी की बेसिक सैलरी का 12 फीसदी ईपीएफओ में जमा होता है. इतनी ही राशि कंपनी की ओर से भी डिपॉजिट की जाती है. पीएफ बैलेंस चेक करना कोई बड़ा और मुश्किल काम नहीं है. ईपीएफओ (EPFO) सब्‍सक्राइबर घर बैठे अपने पीएफ के बैलेंस (PF Bance) की जांच कर सकते हैं.

ऑनलाइन चेक करें पीएफ बैलेंस (Check PF Balance Online)
आप ईपीएफओ की वेबसाइट (epfindia.gov.in) के माध्‍यम से ऑनलाइन अपना पीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं. इसके लिए अपना UAN नंबर, पासवर्ड और कैप्चा कोड डालें. इसके बाद e-Passbook पर क्लिक करें. ऐसा करते ही एक नया पेज खुलेगा. अब मेंबर आईडी खोलें. इसके बाद आप अपना EPF Balance चेक कर पाएंगे.
उमंग ऐप
अपने मोबाइल में उमंग ऐप डाउनलोड करें. ऐप में EPFO पर क्लिक करें. इसमें Employee Centric Services पर क्लिक करें. इसके बाद View Passbook पर क्लिक कर अपना UAN और पासवर्ड दर्ज करें. रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आए OTP को निर्धारित स्‍थान पर दर्ज करके आप पीएफ बैलेंस चैक कर सकते हैं.

मिस्ड कॉल से चेक करें बैलेंस
मिस्‍ड कॉल करके भी आप यह पता लगा सकते हैं कि कंपनी ने पीएफ अकाउंट में पैसे जमा कराए हैं या नहीं. इसके लिए जरूरी है कि आपका मोबाइल नंबर ईपीएफओ के पास पंजीकृत हो. मिस्‍ड कॉल से बैलेंस की जानकारी पाने के लिए अपने मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल करें. कुछ देर बाद एसएमएस से खाते की जानकारी ईपीएफओ आपको मुहैया करा देगा.
SMS से पता करें राशि
एसएमएस से पीएफ बैलेंस जानने के लिए भी EPFO के पास आपका मोबाइल नंबर रजिस्‍टर्ड होना चाहिए. अपने मोबाइल नंबर से 7738299899 पर एसएमएस करें. इसके लिए EPFO UAN LAN (भाषा) टाइप करना होगा. अगर आपको अंग्रेजी में जानकारी चाहिए तो LAN की जगह ENG लिखें. हिंदी में जानकारी के लिए LAN की जगह HIN लिखें. हिंदी में अकाउंट की जानकारी लेने के लिए EPFOHO UAN HIN लिखकर इसे 7738299899 नंबर भेज दें. पीएफ बैलेंस का मैसेज आपके मोबाइल पर आ जाएगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here