Home देश-विदेश AGNI 5 मिसाइल के सफल परीक्षण,इससे भारत को क्‍या होगा फायदा

AGNI 5 मिसाइल के सफल परीक्षण,इससे भारत को क्‍या होगा फायदा

3

भारतीय मिसाइल की जद में तो चीन के कई शहर साल 2012 में ही आ गए थे, जब भारत ने 5000 किलोमीटर मार करने वाली अग्नि 5 मिसाइल का सफल परीक्षण किया था और तब से लेकर अलग-अलग तरीके के टेस्ट को अंजाम देकर अग्नि मिसाइल की सटीकता और मारक क्षमता को और बेहतर किया जा रहा है. उसी सिलसिले को सोमवार को जारी रखा गया और इंटर-कॉन्टिनेंटल बैलेस्टिक मिसाइल अग्नि-5 के नए अवतार का सफल परिक्षण किया गया. इस सफल परीक्षण की जानकारी खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दी. मिशन दिव्यास्त्र के सफल परीक्षण की जानकारी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा देने के बाद भारत अब उन चुनिंदा देशों में शुमार हो गया है, जिनके पास लंबी दूरी की इंटर-कॉन्टिनेंटल बैलेस्टिक मिसाइल जिससे एक नहीं कई सारे वॉरहेड को दागा जा सकता है.

अब तक अमेरिका, चीन, रूस, यूके और फ्रांस के बाद अब भारत इस लीग में शामिल हो गया है, जबकि सूत्रों की माने तो पाकिस्तान भी इस तकनीक को इजाद करने में जुटा है. MIRV मतलब मल्टीपल इंडिपेंडेंटली टार्गेटेबल रीएंट्री वीह‍िकल तकनीक है. अग्नि 5 में इस नई तकनीक को विकसित करके भारत ने उन दुश्‍मन देशों को यह संदेश दे दिया है कि अब वो आत्मनिर्भर भारत के तहत एडवांस टेक्नोलॉजी विकसित रह सकता है. प्रधानमंत्री की तरफ से साझा की गई जानकारी के मुताबिक, इस सफल मिशन की डायरेक्टर एक महिला साइंटिस्ट है. ये तकनीक स्वदेशी एवियोनिक्स सिस्टम, हाई एक्यूरिसी सेंसर पैकेज से लैस है जोकि इस बात को सुनिश्चित करेगा क‍ि जब यह मिसाइल एटमॉसफेयर में फिर से एंट्री करेगी को सटीक टारगेट तक पहुंचे.

बैलिस्टिक म‍िसाइल की बात करें तो एक बार मिसाइल लॉन्‍च होने के बाद यह मिसाइल एटमॉसफेयर से बाहर निकलकर स्पेस में जाती है और फिर अपने टारगेट की ट्रेजेक्ट्री को लॉक करके वापस एटमॉसफेयर में एंटर करती है. अग्नि 5 की रेंज जो की 5000 किलोमीटर से ज्‍यादा है और इस नई तकनीक में किसी तरह की कोई बदलाव नहीं हुआ है, बल्कि ये और ताकतवर हो गया है. अब अगर एक अग्नि 5 का लॉन्‍च किया गया तो उसमें एक साथ कई वॉरहेड दागे जा सकेंगे. अग्नि 5 कि खासियत की बात करें तो ये देश की पहली इंटरकॉटिनेटल ब्लास्टिक मिसाइल है और इसकी मारक क्षमता 5000 किलोमीटर है. अब तक इसके अलग-अलग कई ट्रायल हो चुके है. डीआरडीओ के पूर्व वैज्ञानिक का मानना है कि अग्नि 5 मिसाइल तकनीक के क्षेत्र में एक क्वांटम जंप है. इस मिसाइल की पूरी तकनीक, प्रोपल्शन सिस्टम, रॉकेट, एडवांसड नेविगेशन 100 फीसदी स्वदेशी है. अग्नि 5 एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जिसकी रेंज 5000 किलोमीटर है जोक‍ि प्रमाणु हथियारों को ले जाने में पूरी तरह से सक्षम है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here