Home देश-विदेश पीएम मोदी ने राजस्थान को दिया बड़ा तोहफा, चंडीगढ़ के लिए मिली...

पीएम मोदी ने राजस्थान को दिया बड़ा तोहफा, चंडीगढ़ के लिए मिली वंदे भारत ट्रेन

3

आज देश में 10 नई वंदे भारत ट्रेनों का इजाफा हुआ है. पीएम नरेन्द्र मोदी ने देश को 85 हजार करोड़ रुपये की रेल परियोजनाओं की बड़ी सौगात दी है. इसी कड़ी में राजस्थान के हिस्से में एक और वंदे भारत आई है. हालांकि ये वंदे भारत नई नहीं मिल रही है बल्कि पहले से चल रही तीन वंदे भारत ट्रेन में से एक का विस्तार किया गया है. इसके तहत अब अजमेर-दिल्ली के बीच चलने वाली वंदे भारत अब चंडीगढ़ तक चलेगी.

आज पीएम मोदी ने अहमदाबाद से वर्चुअली रेलवे को 85 हजार करोड़ रुपये की रेल परियोजनाओं की सौगात दी. इसके तहत देश में 10 नई वंदे भारत ट्रेनों की घोषणा की गई है. उत्तर पश्चिम रेलवे (NWR) के हिस्से में पहले से चल रही एक वंदे भारत ट्रेन का नए स्टेशन तक विस्तार किया गया है. अजमेर दिल्ली के बीच चलने वाली वंदे भारत ट्रेन अब चंडीगढ़ तक चलेगी. 14 मार्च से इसका विधिवत आवागमन शुरू हो जाएगा.

अजमेर-दिल्ली संचालित होने वाली वंदे भारत अब चंडीगढ़ तक का सफर करवाएगी. यह ट्रेन अजमेर से सुबह 6.20 बजे रवाना होगी. यह दिल्ली कैंट पर 11.30 पर पहुंचेगी. उसके बाद यह वंदे भारत ट्रेन 11.40 बजे यह दिल्ली कैंट से रवाना होकर दोपहर 2.45 बजे चंडीगढ़ पहुंचेगी. वापसी में यह चंडीगढ़ से दोपहर 3.15 पर वहां से चलेगी और रात को 11.55 बजे अजमेर पहुंचेगी.

देश का रेल नेटवर्क वर्तमान में नई ऊंचाइयों को छू रहा है. देश में तेजस और वंदे भारत जैसी ट्रेनें शुरू हो चुकी हैं. NWR के कई रेलवे स्टेशनों का कायाकल्प किया जा रहा है. आने वाले समय में लगभग सभी शहरों के बीच वंदे भारत जैसी सेमी हाई स्पीड रेलें देखने को मिलेगी. उम्मीद की जा रही है NWR के तहत पहले से चल रही अन्य वंदे भारत ट्रेनों का विस्तार भी दूसरे बड़े शहरों के लिए किया जा सकता है.

राजस्थान में फिलहाल तीन वंदे भारत ट्रेनें चल रही हैं. अजमेर-चंडीगढ़ के अलावा एक वंदे भारत ट्रेन उदयपुर से जयपुर और दूसरी जोधपुर से साबरमति के लिए संचालित हो रही है. हालांकि अभी राजस्थान में और भी वंदे भारत ट्रेन की डिमांड की जा रही है. लेकिन उनकी पूर्ति होने में अभी समय लगेगा. जयपुर से इंदौर के लिए भी वंदे भारत ट्रेन की भी चर्चाएं चल रही हैं. लेकिन यह अभी तक सिरे नहीं चढ़ पाई है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here