Home देश-विदेश पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की अध्यक्षता वाली हाई पावर्ड कमेटी ने’एक राष्ट्र,...

पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की अध्यक्षता वाली हाई पावर्ड कमेटी ने’एक राष्ट्र, एक चुनाव’ पर अपनी रिपोर्ट सौंप दी है.

1

पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की अध्यक्षता वाली हाई पावर्ड कमेटी ने गुरुवार को ‘एक राष्ट्र, एक चुनाव’ पर अपनी रिपोर्ट सौंप दी है. गुरुवार सुबह ही इस रिपोर्ट को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को सौंपा गया है. रिपोर्ट में पैनल ने पूरे देश में एक साथ चुनाव कराने का समर्थन किया है. रिपोर्ट में कहा गया है कि समिति की सर्वसम्मत राय है कि एक साथ चुनाव कराए जाने चाहिए. ‘एक राष्ट्र, एक चुनाव’ में लोकसभा और सभी राज्यों की विधानसभाओं के चुनाव को एक साथ कराए जाने का प्रस्ताव है. भारत में फिलहाल संसद और राज्य विधानसभा के चुनाव अलग-अलग आयोजित किए जाते हैं. समिति के मुताबिक एक साथ चुनाव कराए जाने के कम से कम 9 फायदे हैं.

बार-बार होने वाले चुनाव से आम मतदाताओं के बीच वोटिंग को लेकर होने वाली उदासीनता दूर होगी. एक बार वोट देकर सभी प्रतिनिधियों को चुन लेने में सुविधा भी ज्यादा रहेगी.
साथ-साथ चुनाव कराने से ऊंची आर्थिक बढ़ोतरी और स्थिरता आएगी. अर्थव्यवस्था पर सकारात्मक असर पड़ेगा. व्यवसायी को डर रहता है कि सरकार बदलने के डर से किसी नीतिगत बदलाव की आशंका के बिना अपने व्यवसाय से संबंधित फैसले ले सकेंगे.
एक साथ चुनाव कराने से देश भर में काम कर रहे मजदूरों को वोट डालने के लिए काम छोड़कर वापस नहीं होगा. श्रमिकों की आवाजाही से होने वाले उत्पादन के नुकसान को कम किया जा सकेगा.
समकालिक चुनाव से सरकार चलाने पर ज्यादा ध्यान जाएगा और बार बार नीतियों और योजनाओं में होने वाले बदलाव को रोका जा सकेगा.
एक साथ चुनाव होने से सरकारी खजाने पर पड़ने वाला अतिरिक्त बोझ कम होगा. क्योंकि इससे बार-बार चुनाव पर होने वाले खर्च से बचा जा सकेगा.
चुनावी कैलेंडर में तालमेल का अर्थ होगा सुशासन के लिए अधिक समय उपलब्ध होना और नागरिकों के लिए बिना बाधा के सार्वजनिक सेवाएं सुनिश्चित करना.
समकालिक चुनावों से चुनाव के दौरान होने वाली हिंसा और अपराध में बेहद कमी आएगी.
एक बार में चुनाव होने से सरकारी कर्मचारियों, राजनीतिक कार्यकर्ताओं और सुरक्षाबलों का समय और ऊर्जा बचेगी.
हर पांच साल में एक बार चुनाव होने से सामाजिक तालमेल बढ़ेगा और चुनाव के दौरान अक्सर होने वाले अनावश्यक संघर्षों में कमी आएगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here