Home देश-विदेश अब संकट में Paytm के कर्मचारियों की जॉब, कंपनी ने की 20...

अब संकट में Paytm के कर्मचारियों की जॉब, कंपनी ने की 20 फीसदी कर्मचारियों को निकालने की तैयारी

2

Paytm की पैरेंट कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस अब कर्मचारियों की संख्‍या को कम करने पर विचार कर रही है. एनुअल परफॉरमेंस रिव्यू के बाद अलग-अलग डिपार्टमेंट्स से कई कर्मचारियों को नौकरी से निकाल देगी. इस छंटनी पर पिछले दो हफ्तों से काम चल रहा है. कंपनी कितने लोगों को निकालेगी, इस बात की पुख्‍ता जानकारी तो सामने नहीं आई है, इतना पता जरूर चला है कि कुछ डिपार्टमेंट्स को अपनी टीम का साइज 20 फीसदी तक कम करने के लिए कहा गया है. लिंक्डइन के मुताबिक, पेटीएम में 10,000 से ज्यादा कर्मचारी हैं.

मनीकंट्रोलकी एक रिपोर्ट के अनुसार, वन97 कम्युनिकेशंस मैनेजमेंट ने अलग-अलग डिपार्टमेंट्स में कर्मचारियों की संख्या कम करके टीमों को रीस्ट्रक्चर करने के आदेश जारी कर दिए हैं. मानव संसाधन विभाग द्वारा कर्मचारियों को फोन कर छंटनी की जानकारी दी जा रही है. खास बात यह है कि कंपनी सेवरेन्स पैकेज भी ऑफर नहीं कर रही है. सिलेक्टेड कैंडिडेट्स को मार्च से शुरू होने वाली एक महीने परफॉरमेंस इम्प्रूवमेंट प्लान (PIP) में डाल रही है. इससे आशंका व्‍यक्‍त की जा रही है कि उन्‍हें नौकरी से निकाल दिया जाएगा.

पहले निकाले था 1000 कर्मचारी
दिसंबर, 2023 में भी कंपनी ने एफिशिएंसी बढ़ाने के लिए AI टेक्नोलॉजी को इम्प्लीमेंट करने के बाद 1000 कर्मचारियों को निकाल दिया था. एक एग्जीक्यूटिव ने बताया, “टीम के भीतर वर्कफोर्स को कम करने के आदेश के बारे में डिपार्टमेंट हेड ने मुझे कल (12 मार्च) सूचित किया. यह निश्चित नहीं है कि कॉल हेड लेंगे या टॉप लेवल, लेकिन यह जल्द ही कभी भी शुरू हो जाएगा. अन्य वर्टिकल में यह प्रैक्टिस पहले ही शुरू हो चुकी है.” यह 20% से कहीं ज्यादा होगी. जबकि इसका परफॉरमेंस से कोई लेना-देना नहीं है.

वन97 कम्युनिकेशंस के प्रवक्‍ता ने एक बयान में इस पूरी कवायद को छंटनी मानने से ही इंकार कर दिया. बयान में कहा, “हम अपने एनुअल अप्रैल चक्र के बीच में हैं, जो कंपनियों में एक आम प्रैक्टिस है, जहां परफॉरमेंस अस्सेस्मेंट्स और रोल के महत्व को समझने के आधार पर एडजस्टमेंट हो सकता है. यह समझना महत्वपूर्ण है कि यह प्रक्रिया छंटनी से अलग है. यह किसी भी संगठन में प्रदर्शन मूल्‍यांकन का एक नियमित पहलू है.” प्रवक्‍ता ने कहा कि कंपनी क्षमता बढ़ाने के लिए एआई-संचालित स्वचालन (AI-powered automation) के साथ अपने ऑपरेशन्स में बदलाव जारी रखेंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here