Home देश-विदेश एक बुरी खबर से आईटी शेयरों की धुलाई, ताश के पत्तों की...

एक बुरी खबर से आईटी शेयरों की धुलाई, ताश के पत्तों की तरह ढहे दिग्गज स्टॉक्स, जानिए क्यों

3

शेयर बाजार में आज आईटी शेयरों में जबरदस्त बिकवाली हावी है. आईटी शेयरों का समूह निफ्टी आईटी इंडेक्स करीब 3 फीसदी तक गिर गया है. यह गिरावट एक खबर के कारण आई है. दरअसल ग्लोबल आईटी फर्म एक्सेंचर ने अपने रेवेन्यू गाइडेंस को घटा दिया है. इस वजह से पूरे आईटी सेक्टर में बिकवाली देखने को मिल रही है. आईटी शेयरों में सबसे अधिक गिरावट एचसीएल टेक, एम्फैसिस, पर्सिस्टेंट सिस्टम्स में हुई, इनमें चार प्रतिशत से अधिक की गिरावट आई. इसके अलावा, इंफोसिस, टेक महिंद्रा और टीसीएस के शेयर भी गिरावट के साथ ट्रेड कर रहे हैं.

एलएंडटी माइंडट्री के शेयर 2 महीने के निचले स्तर पर पहुंच गए, जबकि इंफोसिस के शेयर 8 महीने के स्तर से नीचे गिर गए हैं. एचसीएल टेक में 15 महीनों में सबसे अधिक गिरावट देखी गई.वहीं, टेक महिंद्रा के शेयर आठ हफ्ते के निचले स्तर पर फिसल गए.

दिग्गज कंपनी की कमेंट्री से सहमे आईटी शेयर
एक्सेंचर ने अपने पूरे साल के राजस्व वृद्धि अनुमान को 2 प्रतिशत से 5 प्रतिशत तक संशोधित कर 1 प्रतिशत से 3 प्रतिशत कर दिया है. इसके बाद अमेरिका में इंफोसिस और विप्रो के एडीआर (अमेरिकन डिपॉजिटरी रिसीट) शेयर गिरावट के साथ बंद हुए.

दरअसल आईटी कंपनी एक्सेंचर बिजनेस में स्लो डिमांड मांग से जूझ रहा है. दरअसल उच्च ब्याज दरों के कारण इंडस्ट्री की ग्रोथ पर ब्रेक लगा है. कोविड महामारी के बाद से ब्याज दरें तेजी से बढ़ी हैं. इसकी वजह से वैश्विक बाजारों में आर्थिक अनिश्चितता का माहौल है जो आईटी कंपनियों के बिजनेस को प्रभावित कर रहा है. इस वजह से ये कंपनियां नई नियुक्तियों पर रोक लगा रही हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here