Home देश-विदेश भूकंप के झटकों से एक दिन में 2000 बार दहला कनाडा, वैज्ञानिक...

भूकंप के झटकों से एक दिन में 2000 बार दहला कनाडा, वैज्ञानिक बोले- बन सकती है नई समुद्री परत

3

कनाडा के तट पर मार्च 2024 की शुरुआत में एक ही दिन में लगभग 2,000 बार भूकंप के झटके महसूस किए गए. वैज्ञानिकों की मानें तो ये झटके इस बात के संकेत हो सकते हैं कि गहरे समुद्र में मैग्मैटिक विच्छेदन (Magmatic Rupture) के जरिए नई समुद्री परत का जन्म होने वाला है. हालांकि, अच्छी बात यह है कि भूकंप के झटकों से लोगों को कोई खतरा नहीं बताया गया.

भूकंप के इन झटकों को कम तीव्रता का बताया गया, जिनका केंद्र वैंकूवर द्वीप के तट से लगभग 150 मील (240 किमी) दूर एंडेवर साइट नाम की जगह पर पाया गया था. यह लोकेशन कई हाइड्रोथर्मल वेंटों की मेजबानी करती है और जुआन डे फूका रिज पर है. वहां समुद्र तल दूर तक फैला है.

यहां आ सकता है बड़ा भूकंप

यूनिवर्सिटी ऑफ वॉशिंगटन में मरीन जियोफिजिक्स (समुद्री भूभौतिकी) में डॉक्टरेट उम्मीदवार जो क्रॉस के हवाले से इस बारे में साइंस न्यूज वेबसाइट ‘लाइव साइंस’ की रिपोर्ट में बताया गया- यह क्षेत्र सबडक्शन जोन (Subduction Zone: जहां एक टेक्टॉनिक प्लेट दूसरी प्लेट के नीचे मेंटल में डूब रही है) से अलग है. यह एक ऐसा इलाका है जो कि तट के करीब बड़े विनाशकारी भूकंप पैदा कर सकता है.

जो क्रॉस के मुताबिक, “मध्य महासागर की चोटियां इतने बड़े भूकंप पैदा करने में सक्षम नहीं हैं और यह सबडक्शन जोन पर कोई ‘बड़ी बात’ ट्रिगर नहीं करने वाला है.” हालांकि, उनका मानना है कि ये भूकंप के झटके वैज्ञानिक रूप से दिलचस्प हैं क्योंकि वे इस बारे में डिटेल दे सकते हैं कि समुद्र का तल कैसे अलग हो जाता है और नई परत बनती है.

एंडेवर साइट पर पैसिफिक प्लेट और जुआन डे फूका प्लेट अलग हो रही हैं. यह खिंचाव लंबी और लीनियर फॉल्ट (रैखिक भ्रंश) रेखाओं का निर्माण करता है और पपड़ी को पतला कर देता है, जिससे मैग्मा ऊपर उठता है और जब मैग्मा सतह पर पहुंचता है तो यह ठंडा और कठोर हो जाता है, जिससे नई समुद्री परत बन जाती है. जो क्रॉस की ओर से इस बारे में बताया गया कि यह घटनाक्रम लगभग 20 साल के चक्र पर होता है, जो क्षेत्र को सही समय पर रखता है. आखिरी बार यह भूकंपीय रूप से इतना अस्थिर 2005 में था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here