Home देश-विदेश बैंक ऑफ इंडिया ने दिया झटका, अब महंगा पड़ेगा कर्ज लेना, जानिए...

बैंक ऑफ इंडिया ने दिया झटका, अब महंगा पड़ेगा कर्ज लेना, जानिए कब से और कितना महंगा हुआ लोन

1

पब्लिक सेक्टर के बैंक ऑफ इंडिया (Bank of India) ने ग्राहकों को बड़ा झटका दिया है. दरअसल, बैंक ऑफ इंडिया (BoI) से कर्ज लेना महंगा हो जाएगा. बैंक ने अपने लेंडिंग रेट में 10 बेसिस प्वाइंट (0.10 फीसदी) का इजाफा किया है. इससे बैंक ऑफ इंडिया से रिटेल समेत सभी लोन लेना महंगा हो जाएगा.

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) 5 अप्रैल को मॉनिटरी पॉलिसी की समीक्षा की घोषणा करेगा. बैंक ने उससे पहले ब्याज दर में इजाफे का ऐलान कर दिया है. बैंक ऑफ इंडिया ने शनिवार (30 मार्च) को शेयर बाजार को दी सूचना में कहा कि नई दर 1 अप्रैल से प्रभावी होगी.

BoI ने ‘मार्क अप’ में 0.1 फीसदी की बढ़ोतरी की
बैंक ऑफ इंडिया ने ‘मार्क अप’ में 0.1 फीसदी की बढ़ोतरी की है. इससे यह 2.75 फीसदी से बढ़कर 2.85 फीसदी हो गया है. वर्तमान में रेपो दर 6.5 फीसदी है. ऐसे में रेपो-बेस्ड लेंडिंग रेट (RBLR) 9.35 फीसदी होगी.

3 अप्रैल से बढ़ जाएगी इंडियन बैंक की ब्याज दरें
इस बीच, पब्लिक सेक्टर के इंडियन बैंक (Indian Bank) ने भी बेस रेट और बेंचमार्क प्राइम लेडिंग रेट से संबंधित ब्याज दर में 0.5 फीसदी की बढ़ोतरी किए जाने की घोषणा की है. नई दर 3 अप्रैल से प्रभावी होगी.

HDFC बैंक ने होम लोन का इंटरेस्ट रेट बढ़ाया
गौरतलब है कि एचडीएफसी बैंक ने इस साल जनवरी से रेपो रेट से लिंक्ड अपने होम लोन के इंटरेस्ट रेट्स बढ़ाए हैं. यह बढ़ोत्तरी सिर्फ नए सैंक्शंड होम लोन के लिए है. इसका मतलब है कि होम लोन के पुराने ग्राहकों पर इसका असर नहीं पड़ेगा. जनवरी में 50 लाख के होम लोन पर सबसे कम 8.35 फीसदी इंटरेस्ट था. अब यह बढ़कर 8.70 फीसदी हो गया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here