Home देश-विदेश सैलरी-पैकेज को लेकर 15 पायलटों का इस्‍तीफा, एक दिन में 50 उड़ानें...

सैलरी-पैकेज को लेकर 15 पायलटों का इस्‍तीफा, एक दिन में 50 उड़ानें रद्द, इस एयरलाइंस में आपका भी तो टिकट नहीं

3

वेतन और पैकेज में संशोधन का विरोध कर रहे विस्तारा एयरलाइन के 15 पायलटों ने पिछले कुछ दिनों में एयरलाइन से इस्तीफा दे दिया है. सूत्रों ने मंगलवार को यह जानकारी दी. यह एयरलाइन प्रतिदिन 300 से अधिक उड़ानों का परिचालन करती है और इसके पास 70 विमानों का बेड़ा है. टाटा समूह की एयरलाइन विस्तारा पिछले कुछ सप्ताह से पायलटों के बीच बढ़ते असंतोष से जूझ रही है. इस दौरान एयरलाइन के ए320 विमानों के कई पायलट खुद को अस्वस्थ बताते हुए अनुपस्थित हो गए.

सूत्रों के मुताबिक, विस्तारा के कम-से-कम 15 पायलटों ने इस्तीफा दे दिया है और एक घरेलू किफायती एयरलाइन से जुड़ गए हैं. इस बारे में विस्तारा के प्रवक्ता ने कोई भी टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है. एयरलाइन में लगभग 800 पायलट हैं और इस्तीफा देने वाले वरिष्ठ प्रथम अधिकारियों ने अपना रूपांतरण प्रशिक्षण पूरा कर लिया था, जिससे उन्हें बड़े आकार के बोइंग 787 विमानों को संचालित करने की अनुमति मिल गई थी.

एयर इंडिया में हो रहा विलय
एयर इंडिया के साथ विलय योजना के दौर से गुजर रही विस्तारा ने पायलटों के लिए नए अनुबंध पेश किए हैं. लेकिन विस्तारा के कई पायलट इसका विरोध कर रहे हैं, क्योंकि मुआवजे के निश्चित घटक को कम कर दिया गया है और उड़ान-संबद्ध प्रोत्साहनों पर जोर दिया गया है. पिछले कुछ सप्ताह में चालक दल की अनुपलब्धता होने से विस्तारा के विमान परिचालन पर असर पड़ा है और कई उड़ानों को रद्द करना पड़ रहा है. इस पर विमानन नियामक डीजीसीए ने एयरलाइन को प्रतिदिन रिपोर्ट पेश करने को भी कहा है.

50 फ्लाइट हो गई कैंसिल
पायलटों के विरोध की वजह से विस्‍तारा एयरलाइन ने मंगलवार को 50 से अधिक उड़ानें रद्द की हैं. कुछ कमांडर के साथ-साथ इसके ए320 बेड़े के प्रथम अधिकारी भी नए अनुबंधों में वेतन संशोधन की मांग को लेकर विरोध जताते हुए मेडिकल लीव पर चले गए हैं. पायलटों और क्रू मेंबर्स की अनुपलब्धता और अन्य परिचालन कारणों के कारण एयरलाइन ने अपना परिचालन भी कम कर दिया है.

डीजीसीए ने दिखाई सख्‍ती
डीजीसीए ने मंगलवार को कहा कि विस्तारा की विभिन्न उड़ान बाधाओं के मद्देनजर उसने एयरलाइन को रद्द की जा रही और विलंबित उड़ानों की दैनिक जानकारी और पूरा विवरण देने को कहा है. डीजीसीए के अधिकारी उड़ान रद्द होने और देरी की स्थिति में यात्रियों को सुविधाएं प्रदान करने के लिए जरूरी आवश्यकताओं का अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए स्थिति की निगरानी कर रहे हैं. डीजीसीए ने साफ कहा है कि फ्लाइट कैंसिल होने पर एरयलाइन को हमारे मानदंडों का पालन करना होगा. विस्तारा, टाटा समूह और सिंगापुर एयरलाइंस का संयुक्त उद्यम है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here