Home देश-विदेश प्रॉपर्टी से कमाना है पैसा तो नोट कर लें ये पांच बातें,...

प्रॉपर्टी से कमाना है पैसा तो नोट कर लें ये पांच बातें, प्‍लाट खरीदें या करें दुकान का सौदा

3

दुनिया भर में प्रॉपर्टी में पैसा लगाना फायदे का सौदा माना जाता है. प्रॉपर्टी की कीमतों में आमतौर पर वृद्धि ही होती है. हां, कई बार कुछ समय के लिए कीमतें ठहर जरूर जाती हैं. लेकिन, ऐसा भी नहीं है कि आम आंख मूंदकर मकान, दुकान या प्‍लाट खरीद लें और फिर उससे मुनाफे की आस करें. अगर आप भी प्रॉपर्टी (Property) से पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको भी कोई घर-दुकान खरीदने से पहले कुछ बातों का ध्‍यान जरूर रखना चाहिए.

निवेश के नजरिए से चाहें आप कोई रेजीडेंशियल प्रॉपर्टी खरीद रहे हैं या वाणिज्यिक संपत्ति, आपको कुछ मूल नियमों का पालन हर हाल में करना होगा. अगर आप ने पूरी जांच-पड़ताल के बिना ही कोई प्रॉपर्टी खरीद ली तो आपका पैसा फंस जाएगा और वह संपत्ति आपके गले की फांस बन जाएगी.

अच्‍छी जगह ही खरीदें प्रॉपर्टी
मकान, दुकान हो या फिर प्‍लाट, अगर उसकी लोकेशन सही होगी तभी समय के साथ उसकी मांग और कीमत में इजाफा होगा. इसलिए हमेशा अच्‍छी जगह पर ही प्रॉपर्टी खरीदें. स्‍लम एरिया के आसपास कुछ भी खरीदने से बचें. साथ ही यह भी देखें कि अस्‍पताल, स्‍कूल और बाजार जैसे जरूरी क्षेत्र उससे उचित दूरी पर हो. कोई भी प्रॉपर्टी खरीदने से पहले लोकल रियल एस्‍टेट मार्केट ट्रेंड्स का पता जरूर लगाएं. बाजार में तेजी है या मंदी, यह जानने के बाद ही कोई निर्णय लें.

मूलभूत सुविधाएं जरूरी
जिस जगह आप प्रॉपर्टी ले रहे हैं, वहां बिजली, पानी और सीवरेज जैसी मूलभूत सुविधाओं की जानकारी जरूर हासिल करें. साथ पार्क शॉपिंग सेंटर, स्‍कूल और अस्‍पताल जैसी सुविधाओं के बारे में भी जान लें. ये चीजें संपत्ति की कीमत बढ़ाने में अहम योगदान देती हैं.

विवादित न हो संपत्ति
फ्लैट खरीद रहे हों या प्‍लाट, उसके लीगल स्‍टेटस के बारे में जरूर पता करें. संपत्ति विवादित नहीं होनी चाहिए. उसका टाइटल क्‍लीयर होना चाहिए. स्‍थानीय निकाय से जरूरी अप्रुवल भी मिले होने चाहिए. अविवादित संपत्ति को जहां बेचना आसान होता है, वहीं उसकी कीमत भी ज्‍यादा मिलती है.

बिल्‍डर की रेपुटेशन पर भी दें ध्‍यान
अगर किसी डेवलपर द्वारा बनाए हाउसिंग सोसायटी में कोई प्रॉपर्टी ले रहे हैं, तो उस डेवलपर्स की रेपुटेशन के बारे में जरूर पता करें. हमेशा प्रसिद्ध डेवलपर्स द्वारा विकसित सोसायटिज में ही संपत्ति खरीदें. साथ ही उस इलाके के विकास की आगे कितना संभावना है, इस बारे में भी जानकारी हासिल करें.

एग्जिट स्‍ट्रैटेजी बनाएं
रियल एस्‍टेट इनवेस्‍टमेंट एक दीर्घावधि का निवेश है. इसलिए आपको अपनी एग्जिट स्‍ट्रैटेजी पहले ही बना लेनी चाहिए. संपत्ति खरीदने से पहले आपको यह तय कर लेना चाहिए कि आप कितने साल बाद प्रॉपर्टी को बेच देंगे. इसके साथ ही अगर तय लक्ष्‍य से पहले संपत्ति बेचनी पड़ी तो आपको कितना संभावित नफा या नुकसान हो सकता है, इस पर विचार जरूर कर लें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here