Home देश-विदेश IMF ने ये क्‍या कह दिया? सुनकर चिंता में पड़ जाएगा हर...

IMF ने ये क्‍या कह दिया? सुनकर चिंता में पड़ जाएगा हर भारतीय, आपकी नौकरी और जेब से सीधे जुड़ा है मामला

3

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने ऐसा बयान जारी किया है, जिसे सुनकर हर भारतीय का दिल टूट जाएगा. यह मामला सीधे तौर पर आपकी नौकरी, कमाई, निवेश और जेब से जुड़ा है. आईएमएफ ने अपने कार्यकारी निदेशक कृष्‍णमूर्ति सुब्रमण्‍यम के उस बयान से पल्‍ला झाड़ लिया है, जिसमें उन्‍होंने भारत की जीडीपी ग्रोथ को लेकर अनुमान जाहिर किया था. IMF ने कार्यकारी निदेशक कृष्णमूर्ति सुब्रमण्यन के भारत की वृद्धि दर को लेकर हालिया बयान से खुद को अलग करते हुए कहा है कि यह अनुमान उसका नहीं है. आईएमएफ ने कहा है कि सुब्रमण्यम उसके मंच पर भारत के प्रतिनिधि की भूमिका में थे.

आईएमएफ की प्रवक्ता जूली कोजैक ने कहा, ‘सुब्रमण्यन द्वारा व्यक्त किए गए विचार आईएमएफ में भारत के प्रतिनिधि के रूप में उनकी भूमिका में थे.’ वह सुब्रमण्यम के हालिया बयानों पर एक सवाल का जवाब दे रही थीं, जिसमें उन्होंने भारत के लिए 8 प्रतिशत की वृद्धि दर का अनुमान लगाया था. यह आईएमएफ द्वारा जारी पिछले वृद्धि दर अनुमानों से अलग है.

क्‍या बोले थे सुब्रमण्यन
सुब्रमण्यन ने 28 मार्च को नई दिल्ली में एक कार्यक्रम में कहा था कि अगर देश पिछले 10 वर्षों में लागू की गई अच्छी नीतियों को दोगुना कर देता है और सुधारों में तेजी लाता है तो भारतीय अर्थव्यवस्था 2047 तक 8 प्रतिशत की दर से बढ़ सकती है. उन्‍होंने कहा, ‘मूल विचार यह है कि पिछले 10 साल में भारत ने जिस तरह की वृद्धि दर्ज की है, अगर हम पिछले 10 वर्षों में लागू की गई अच्छी नीतियों को दोगुना कर सकते हैं और सुधारों में तेजी ला सकते हैं, तो भारत यहां से 2047 तक निश्चित रूप से 8 प्रतिशत की दर से बढ़ सकता है.’

आईएमएफ ने क्‍या दिया बयान
आईएमएफ की प्रवक्ता ने स्पष्ट किया, ‘हमारे पास एक कार्यकारी निदेशक मंडल है, जो कार्यकारी निदेशकों से बना है. ये देशों या राष्ट्र समूहों के प्रतिनिधि हैं. यह निश्चित रूप से आईएमएफ कर्मचारियों के काम से अलग है. आईएमएफ अगले कुछ सप्ताह में अपने विश्व आर्थिक परिदृश्य को संशोधित करेगा, लेकिन जनवरी तक हमारा वृद्धि अनुमान 6.5 प्रतिशत की मध्यम अवधि की वृद्धि के लिए था और यह अक्टूबर की तुलना में थोड़ा ऊपर की ओर है. जल्‍द ही नए अनुमान जारी किए जाएंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here