Home Uncategorized मिताली राज ने रचा इतिहास, 200 वनडे खेलने वाली पहली महिला खिलाड़ी

मिताली राज ने रचा इतिहास, 200 वनडे खेलने वाली पहली महिला खिलाड़ी

497

नई दिल्ली । भारतीय महिला वनडे टीम की कप्तान मिताली राज ने न्यूजीलैंड महिला क्रिकेट टीम के खिलाफ हैमिल्टन वनडे में बेशक नौ रन की पारी खेली हो, लेकिन उन्होंने इस दौरान एक खास मुकाम हासिल कर लिया है। इससे पहले किसी महिला खिलाड़ी ने ये कारनामा नहीं किया था और आने वाली युवा पीढ़ी के लिए भी एक मुश्किल चुनौती है।
न्यूजीलैंड के खिलाफ आईसीसी महिला चैंपियनशिप के तीसरे वनडे में भले ही भारत को आठ विकेट की हार का सामना करना पड़ा हो, लेकिन भारत ने सीरीज 2.1 से अपने नाम कर ली है। भारत ने पहले खेलते हुए 149 रन बनाकर न्यूजीलैंड को 150 रन का लक्ष्य दिया था, जिसे किवी टीम ने 29.2 ओवर में दो विकेट गवाकर हासिल कर लिया है, जबकि यह मिताली का 200 वां वनडे है और वह महिला क्रिकेट में ये मुकाम हासिल करने वाली दुनिया की इकलौती खिलाड़ी हैं।
1999 में वनडे क्रिकेट में कदम रखने वाली मिताली ने अब तक 200 वनडे में 51.33 के औसत से 6622 रन बनाए हैं, जो कि वर्ल्ड रिकॉर्ड है। इस दौरान उन्होंने सात शतकीय पारियां भी खेली हैं। मिताली केवल 13 मैचों में ही टीम का हिस्सा नहीं बन पाई हैं, इंग्लैंड की चारलोटे एडवर्ड्स 191 वनडे मैचों के साथ दूसरे नंबर पर हैं। अगर कप्तान मिताली की बात करें तो उन्होंने भारतीय महिला टीम को अब तक 123 मैचों में लीड किया है, जो कि ना सिर्फ भारत बल्कि महिला क्रिकेट में रिकॉर्ड है, इंग्लैंड की चारलोटे एडवर्ड्स 117 दूसरे नंबर पर हैं। अगर महिला और पुरूष क्रिकेट की बात करें तो एलन बॉर्डर ने 200 वां वनडे और सचिन तेंदुलकर ने 200 वां टेस्ट खेला था, जबकि 36 वर्षीय मिताली राज 200 वनडे खेलने वाली पहली महिला खिलाड़ी हैं। मिताली ने जून 1999 में आयरलैंड के खिलाफ मैच से 16 साल की उम्र में वनडे में डेब्यू किया था, उन्होंने उस दौरे पर नाबाद 114 रन की पारी खेली थी और वह वनडे में शतक बनाने वाली सबसे युवा खिलाड़ी बनी थी।