Home देश शेयर बाजार धड़ाम, निवेशकों के ₹10 लाख करोड़ डुबे मार्केट में किस...

शेयर बाजार धड़ाम, निवेशकों के ₹10 लाख करोड़ डुबे मार्केट में किस वजह से आई सुनामी?

3

शेयर बाजार में शुक्रवार (25 अक्टूबर) को बिकवाली का दबाव बरकरार रहा और सेंसेक्स- निफ्टी लगातार 5वें दिन गिरावट पर बंद हुए. कारोबार के अंत में तीस शेयरों पर आधारित बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स (Sensex) 662.87 अंक यानी 0.83 फीसदी की गिरावट के साथ 79,402.29 के स्तर पर बंद हुआ. वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी (Nifty) 218.60 अंक यानी 0.9 फीसदी की गिरावट के साथ 24,180.80 के स्तर पर बंद हुआ.

शुक्रवार के कारोबाप IndusInd Bank, M&M, Adani Enterprises, Shriram Finance और NTPC निफ्टी के टॉप लूजर रहे जबकि ITC, Sun Pharma, Britannia Industries, HUL और Axis Bank निफ्टी के टॉप गेनर रहे.

निवेशकों के 9.8 लाख करोड़ डूबे
बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में लिस्‍टेड कंपनियों का मार्केट कैप 9.8 लाख करोड़ रुपये घटकर 435.1 लाख करोड़ रुपये पर आ गया.

मार्केट आई बड़ी गिरावट की वजहें-

1. विदेशी निवेशकों की ओर लगातार बिकवाली
विदेशी संस्थागत निवेशक (FIIs) अंधाधुंध होकर लगातार शेयर बेच रहे हैं, जिसने बाजार के मूड को सबसे ज्यादा खराब किया हुआ है. FIIs ने 24 अक्टूबर को शुद्ध रूप से 5,062 करोड़ रुपये के शेयर बेचे. इस महीने अब तक उनमें हर दिन शेयर बेचे हैं और अब तक कुल 1 लाख करोड़ रुपये की बिकवाली कर चुके हैय पहले कभी एक महीने में उन्होंने इंडियन मार्केट्स में इतनी बिकवाली नहीं की थी.

2. दूसरी तिमाही के कमजोर नतीजे
भारत की कंपनियों की सितंबर तिमाही की कमाई कमजोर रही है, जिससे बाजार के हायर वैल्यूएशन को लेकर चिंताएं बढ़ गई हैं.

3. अमेरिकी चुनाव
अमेरिकी चुनाव को लेकर अनिश्चितता मार्केट सेंटीमेंट पर भारी पड़ रही है. 5 नवंबर के चुनाव से पहले, लेटेस्ट ओपिनियन पोल के ट्रेंड कमला हैरिस और डोनाल्ड ट्रंप के बीच कड़ी टक्कर दिखा रहे हैं.

4. जियोपॉलिटिकल टेंशन
मिडिल ईस्ट में बदलते हालात मार्केट सेंटीमेंट को प्रभावित कर रहे हैं.