Home देश-विदेश इस देश की हमारे सामने कोई हैसियत नहीं, लैंड करते ही भारतीयों...

इस देश की हमारे सामने कोई हैसियत नहीं, लैंड करते ही भारतीयों से वसूल रहा ₹1 लाख टैक्स

4

अगर आप इंडियन हैं और सेंट्रल अमेरिकी देश में ट्रैवल करने की सोच रहे हैं या इस देश के रास्ते अमेरिका जाने की सोच रहे हैं तो रुक जाइए, क्योंकि कहने को तो यह छोटा सा देश है, मगर इसकी हिमाकत तो देखिए इसने भारत और अफ्रीकी देशों के टूरिस्टों पर टैक्स लगा दिया है. दरअसल, सेंट्रल अमेरिकी देश अल साल्वाडोर अफ्रीका या भारत के यात्रियों से लैंड करने पर 1,000 डॉलर यानी करीब 83 हजार रुपए टैक्स वसूल रहा है. बताया जा रहा है कि मध्य अमेरिकी देश के माध्यम से अमेरिका में प्रवासन को रोकने का यह प्रयास है. भारत समेत 57 अफ्रीकी देशों के पासपोर्ट पर यात्रा करने वालों के लिए यह नियम है.

सेंट्रल अमेरिकी देश अल साल्वाडोर के पोर्ट ऑथोरिटी ने 20 अक्टूबर को अपनी वेबसाइट पर एक बयान में कहा कि भारत या 50 से अधिक अफ्रीकी देशों में से किसी एक के पासपोर्ट पर यात्रा करने वाले लोगों को 1000 डॉलर शुल्क का भुगतान करना होगा. इसके अलावे वैट की राशि अलग से देनी होगी. इस देश का कहना है कि अफ्रीकी या भारतीय यात्रियों से जुटाई गई धनराशि का उपयोग देश के मुख्य अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे को बेहतर बनाने के लिए किया जाएगा.

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट की मानें तो बड़ी संख्या में लोग अमेरिका पलायन करने के लिए अल साल्वाडोर का रास्ता अपनाते हैं. यही वजह है कि इस पर लगाम लगाने के लिए अल साल्वाडोर ने यह कदम उठाया है और भारत समेत 50 से अधिक अफ्रीकी देशों पर यह भारी-भरकम टैक्स लगाया है. दरअसल, अल साल्वाडोर के राष्ट्रपति नायिब बुकेले ने इसी सप्ताह अमेरिका के सहायक विदेश मंत्री ब्रायन निकोल्स से मुलाकात की थी और इसमें माइग्रेशन पर भी चर्चा हुई थी. सितंबर में समाप्त हुए वित्तीय वर्ष 2023 में अमेरिकी सीमा शुल्क और सीमा गश्ती दल को देश भर में रिकॉर्ड 3.2 मिलियन प्रवासियों का सामना करना पड़ा.

रिपोर्ट के मुताबिक, अफ्रीका और अन्य देशों से कई प्रवासी मध्य अमेरिका के रास्ते अमेरिका पहुंचते हैं. अगर इन 50 से अधिक देशों के पासपोर्ट वाला व्यक्ति अल साल्वाडोर पहुंचता है तो उसे वैट सहित कुल 1130 डॉलर टैक्स देने होंगे. बयान के अनुसार, नया टैक्स नियम 23 अक्टूबर से प्रभावी हुआ और यह देश के मुख्य अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के बढ़ते उपयोग के कारण लगाया गया है. एयरलाइंस को अफ्रीका और भारत के 57 देशों की सूची से आने वाले यात्रियों के बारे में साल्वाडोरन अधिकारियों को प्रतिदिन सूचित करना होगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here