Home देश-विदेश हमास के खिलाफ जारी जंग के बीच इजरायल दौरे पर पहुंचे CIA...

हमास के खिलाफ जारी जंग के बीच इजरायल दौरे पर पहुंचे CIA चीफ

7

हमास के साथ जारी जंग के बीच अमेरिकी खुफिया एजेंसी सीआईए (Central Intelligence Agency) के निदेशक विलियम जे बर्न्स  (William J Burns) रविवार को नेताओं और खुफिया अधिकारियों के साथ चर्चा करने के लिए इजरायल पहुंचे. विलियम बर्न्स का यह इस क्षेत्र में एक बहु-देशीय यात्रा का पहला पड़ाव है. यह जानकारी न्यूयॉर्क टाइम्स ने अमेरिकी अधिकारियों के हवाले से दी है.

न्यूयॉर्क टाइम्स के अनुसार सीआईए प्रमुख विलियम बर्न्स की यह यात्रा ऐसे समय में हो रही है जब अमेरिका इजरायल को हमास पर हमला करने के लिए अधिक लक्षित दृष्टिकोण अपनाने, गाजा में मदद के लिए प्रवेश के लिए लड़ाई रोकने और नागरिकों को हताहत होने से बचाने के लिए और अधिक प्रयास करने की कोशिश कर रहा है.

वॉशिंगटन तेल अवीव के साथ अपनी खुफिया जानकारी साझा करने का भी विस्तार करना चाहता है, जो बंधकों के स्थानों या हमास द्वारा किसी भी काउंटर अटैक के बारे में उपयोगी जानकारी प्रदान कर सकता है.

एक अमेरिकी अधिकारी ने विलियम बर्न्स की यात्रा के बारे में कहा कि उन्होंने क्षेत्र में भागीदारों के साथ खुफिया सहयोग के लिए अमेरिकी प्रतिबद्धता को मजबूत करने की योजना बनाई है.उन्होंने यह भी कहा कि विलियम बर्न्स गाजा की स्थिति के बारे में चर्चा के लिए कई मध्य पूर्वी देशों की यात्रा करेंगे.

अमेरिकी विदेश मंत्री अचानक इराक पहुंचे
इसी बीच अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन रविवार की देर रात अचानक इराक पहुंच गए और इराकी प्रधानमंत्री मोहम्मद शिया अल सुदानी (Mohamed Shia al-Sudani) से मुलाकात की. प्रधानमंत्री कार्यालय के मुताबिक दोनों नेताओं के बीच इजरायल-हमास के टकराव पर चर्चा हुई. ब्लिंकन की यात्रा पहले से प्लान नहीं थी और वह अचानक इराक पहुंचे. इससे पहले वह साइप्रस में भी रुके और गाजा में समुद्री मार्ग से मदद भेजने पर भी चर्चा की.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here