Home देश-विदेश आखिर क्या है सोनार पल्स, यह पानी के नीचे इंसान के लिए...

आखिर क्या है सोनार पल्स, यह पानी के नीचे इंसान के लिए कैसे बन सकता है ‘काल’, जानें कितना खतरनाक?

7

ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने खुलासा किया कि पिछले मंगलवार को उसके नौसैनिक गोताखोरों को ‘मामूली चोटें’ लगीं थीं, जो शायद चीनी नौसेना के एक जहाज से हुए सोनार स्पंदन का नतीजा था. गोताखोर जापान के तट से दूर अंतरराष्ट्रीय जलक्षेत्र में एचएमएएस टुवूम्बा के प्रोपेलर से मछली पकड़ने के जाल को साफ कर रहे थे. उपप्रधान मंत्री रिचर्ड मार्ल्स के एक बयान के अनुसार, एचएमएएस टुवूम्बा के अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त संकेतों के साथ संचार करने के बावजूद, चीनी जहाज ऑस्ट्रेलियाई जहाज के पास पहुंचा और अपना सोनार चालू कर दिया, जिससे ऑस्ट्रेलियाई गोताखोरों को पानी से बाहर निकलने के लिए मजबूर होना पड़ा. इस घटना पर ऑस्ट्रेलियाई सरकार की ओर से प्रतिक्रिया आई, जिसने इस घटना को ‘असुरक्षित और गैर-पेशेवर’ करार दिया. लेकिन वास्तव में सोनार स्पंदन क्या है, और सोनार गोताखोरों को किस प्रकार की चोट पहुंचा सकता है?

सोनार क्या है?
प्रकाश पानी के नीचे सहज यात्रा नहीं करता है- यहां तक ​​कि साफ पानी में भी, आप शायद कुछ दसियों मीटर तक देख सकते हैं. हालांकि, ध्वनि पानी के नीचे बहुत अच्छी तरह से और दूर तक यात्रा करती है. ऐसा इसलिए है क्योंकि पानी हवा की तुलना में बहुत सघन है, और इसलिए ध्वनिक दबाव तरंगों- ध्वनि तरंगों पर तेजी से और बेहतर प्रतिक्रिया कर सकता है. इन गुणों के कारण, जहाज समुद्र के माध्यम से नेविगेट करने और पानी के नीचे ‘देखने’ के लिए सोनार का उपयोग करते हैं. ‘सोनार’ शब्द का अर्थ ध्वनि नेविगेशन और रेंजिंग है.

सोनार उपकरण लघु ध्वनिक (ध्वनि) पल्स या पिंग भेजता है, और फिर गूंज का विश्लेषण करता है। उपकरण द्वारा प्राप्त गूँज के समय, आयाम, चरण और दिशा के आधार पर, आप बता सकते हैं कि पानी के नीचे क्या है – समुद्र तल, घाटी की दीवारें, मूंगा, मछलियाँ, और निश्चित रूप से जहाज और पनडुब्बियां. अधिकांश जहाज- छोटी, निजी नौकाओं से लेकर बड़े वाणिज्यिक टैंकरों तक- सोनार का उपयोग करते हैं. हालांकि, मछली खोजने के लिए उपयोग किए जाने वाले आपके ऑफ-द-शेल्फ सोनार की तुलना में, नौसेना सोनार अधिक मजबूत होते हैं.

गोताखोरों पर सोनार का क्या प्रभाव पड़ता है? यह अध्ययन करने के लिए एक कठिन विषय है, क्योंकि आप जानबूझकर मनुष्यों को ध्वनि के हानिकारक स्तरों के संपर्क में नहीं लाना चाहते हैं. हालांकि, विभिन्न नौसेनाओं के इसके संपर्क में आने के किस्से हैं. इस बात पर भी अध्ययन हुए हैं कि मनुष्य पानी के नीचे, नियोप्रीन सूट, हुड या हेलमेट के साथ या उसके बिना क्या सुन सकते हैं. हम पानी के नीचे अच्छी तरह से नहीं सुन पाते- इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है, क्योंकि हम जमीन पर रहने के लिए विकसित हुए हैं. ऐसा होने पर, आपको पानी के नीचे एक सोनार ध्वनि (मध्यम से उच्च पिच शोर) सुनाई देगी और आपको पता चल जाएगा कि आप उसके संपर्क में आ गए हैं.

जब नौसैनिक सोनारों की बात आती है, तो मानव गोताखोरों ने लगभग 150 डीबी प्रति 1 पीए (एक माइक्रोपास्कल के संदर्भ दबाव के सापेक्ष डेसीबल, पानी के नीचे ध्वनि के लिए मानक संदर्भ) के स्तर पर ध्वनि को ‘अप्रिय से गंभीर’ के रूप में मूल्यांकित किया है. यह शायद, बहुत मोटे तौर पर, एक सैन्य सोनार से 10 किमी दूर होगा. ध्यान दें कि हम पानी के नीचे ध्वनि के सुनने की तुलना हवा के माध्यम से प्राप्त ध्वनि से नहीं कर सकते, क्योंकि दोनों के बीच बहुत अधिक भौतिक अंतर हैं. मानव सहनशीलता की सीमा लगभग 1 µपीए प्रति 180डीबी है, जो सैन्य सोनार से लगभग 500 मीटर होगी. ऐसे स्तरों पर, मनुष्यों को चक्कर आना, अस्थायी स्मृति लोप और एकाग्रता पर प्रभाव, या अस्थायी बहरेपन का अनुभव हो सकता है. हमें इस बात की जानकारी नहीं है कि ऑस्ट्रेलियाई गोताखोरों को किस स्तर का सामना करना पड़ा, लेकिन उनकी चोटों को मामूली बताया गया है. उच्चतर प्राप्त स्तरों, नजदीकी सीमाओं या लंबे समय तक संपर्क में रहने पर, आप अधिक गंभीर शारीरिक या स्वास्थ्य प्रभाव देख सकते हैं। चरम मामलों में, विशेष रूप से आवेगपूर्ण, अचानक ध्वनि (जो सोनार नहीं है) के लिए, ध्वनि ऊतकों और अंगों को नुकसान पहुंचा सकती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here