Home देश-विदेश आम यात्रियों को देगा बड़ा झटका, सामान्य की जगह एसी कोच में...

आम यात्रियों को देगा बड़ा झटका, सामान्य की जगह एसी कोच में करेगा बढ़ोतरी, जानें पूरा प्लान

8

ट्रेन की सामान्य बोगी में यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए रेलवे की तरफ से बुरी खबर है. बिना रिजर्वेशन के सामान्य श्रेणी के डिब्बे में चलने वाले यात्रियों के लिए रेल सफर करना अब मुश्किल हो जाएगा. उत्तर- पश्चिम रेलवे सभी रेलों में थर्ड एसी और सैकेंड क्लास एसी डिब्बों की बढ़ोत्तरी कर रहा है. ऐसे में रोजाना या महीने में कई बार यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए रेल का सफर मुश्किल होता जा रहा है.

दैनिक यात्री संघ एकीकृत के अध्यक्ष अशोक वासुदेव के अनुसार उत्तर- पश्चिम रेलवे सभी ट्रेनों में यात्रीभार को देखते हुए सेकंड क्लास और थर्ड एसी डिब्बों की लगातार बढ़ोत्तरी कर रहा है. जबकि पूर्व में यात्रियों की तादाद को देखते हुए रेलवे जनरल क्लास की बोगियों में बढ़ोत्तरी करता था. इस बदलाव से सबसे ज्यादा परेशानी उन यात्रियों को आ रही है जो दैनिक यात्री हैं और बिना किसी रिजर्वेशन के साधारण श्रेणी में सफर करते हैं. वहीं उत्तर- पश्चिम रेलवे कर्मचारी यूनियन के मुताबिक आगामी समय में रेलों से स्लीपर कोच भी हटाए जा सकते हैं.

रेलवे को होगा आर्थिक नुकसान
उत्तर पश्चिम रेलवे एम्पलॉइज़ यूनियन के महामंत्री मुकेश माथुर के मुताबिक रेलवे के इस फैसले से आमदनी तो बढ़ जाएगी लेकिन उसे दूरगामी आर्थिक नुकसान होगा. क्योंकि देश में ट्रेन से सफर करने वाले लोगों की तादाद 80 प्रतिशत है और इनमे से ज्यादातर यात्री साधारण बोगियों में सफर करते हैं. उन्होंने कहा कि न केवल साधारण श्रेणी के डिब्बे हटाए जा रहे हैं बल्कि आने वाले समय में स्लीपर कोच भी हटाए जाएंगे. जिसकी वजह से रेलयात्री दूसरे पब्लिक ट्रांसपोर्ट की तरफ शिफ्ट हो जाएंगे और रेलवे को बड़ा आर्थिक नुकसान होगा.

यूपी की ट्रेनों में भी हटाई जा चुकी हैं जनरल बोगी
गौरतलब है कि इस साल की शुरुआत में दिल्ली से गोरखपुर के लिए चलने वाली गोरखधाम एक्सप्रेस रेल से जनरल कोच को हटाकर उनके स्थान पर वातानुकूलित बोगियां लगाई गईं थीं. इसके अलावा गाड़ी संख्या 15004/15003 गोरखपुर- कानपुर, अनवरगंज-कानपुर और गाड़ी संख्या 12555/12556 गोरखपुर- बठिण्डा- गोरखपुर एक्सप्रेस में द्वितीय श्रेणी के 1-1 कोच हटाकर उसकी जगह एसी कोच लगाया गया था

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here