Home देश-विदेश 26 जनवरी गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि बनेंगे बाइडेन! जानें कब...

26 जनवरी गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि बनेंगे बाइडेन! जानें कब भारत आएंगे अमेरिकी राष्ट्रपति

2

क्या इस गणतंत्र दिवस समारोह में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन मुख्य अतिथि होंगे? दरअसल, ये सवाल इसलिए पूछा जा रहा है कि क्योंकि भारत में अमेरिकी राजदूत एरिक गार्सेटी ने सितंबर में कहा था कि प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रपति बाइडेन को अगले साल 26 जनवरी के गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर आंमत्रित किया है. लेकिन अब बाइडेन के आने पर संशय है. क्योंकि इस जानकारी से जुड़े अफसरों का कहना है कि बाइडेन के 26 जनवरी के कार्यक्रम में आने की उम्मीद नहीं है.

गणतंत्र दिवस समारोह की जानकारी से जुड़े अधिकारियाें ने कहा कि अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन के अगले महीने गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर शिरकत करने की उम्मीद नहीं है. जबकि भारत में अमेरिका के राजदूत एरिक गार्सेटी ने बताया था कि पीएम मोदी ने राष्ट्रपति बाइडेन को अगले साल 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर आमंत्रित किया है. वहीं, भारत ने निमंत्रण को लेकर कोई टिप्पणी नहीं की थी. हालांकि अगर बाइडेन निमंत्रण स्वीकार करते हैं, तो वह बराक ओबामा के बाद इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि बनने वाले वह दूसरे अमेरिकी राष्ट्रपति होंगे. ओबामा ने 2015 में गणतंत्र दिवस समारोह में शिरकत की थी.

इसी बीच, सूत्रों ने बताया कि 2024 के अंतिम महीनों में भारत में क्वाड का शिखर सम्मेलन प्रस्तावित है. एक सूत्र ने बताया, “ हम संशोधित तिथियों पर गौर कर रहे हैं, क्योंकि वर्तमान में जिन तारीखों पर विचार किया जा रहा है, वो सभी क्वाड साझेदारों के लिये सुविधाजनक नहीं हैं.” हाल में जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने भारत आए बाइडन की राष्ट्रपति बनने के बाद इस देश की यह पहली यात्रा थी. इस वर्ष के गणतंत्र दिवस समारोह में मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी मुख्य अतिथि थे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here