Home छत्तीसगढ़ वोटिंग का काउंटडाउन शुरू, छत्तीसगढ़ की इस सीट पर होगा पहले चरण...

वोटिंग का काउंटडाउन शुरू, छत्तीसगढ़ की इस सीट पर होगा पहले चरण का मतदान, फोर्स अलर्ट

6

छत्तीसगढ़ की बस्तर लोकसभा सीट के लिए पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल को होगा. बस्तर लोकसभा क्षेत्र में 8 विधानसभा क्षेत्र है. इनमें कोंडागांव, नारायणपुर, चित्रकोट, दंतेवाड़ा, बीजापुर और कोंटा में सुबह 7 बजे से दोपहर 3 बजे तक मतदान होगा, जबकि बस्तर और जगदलपुर विधानसभा क्षेत्र में सुबह 7 से शाम 5 बते तक वोटिंग होगी.

प्रथम चरण के मतदान के लिए बस्तर लोकसभा क्षेत्र में मतदान दलों को हेलीकाप्टर से मतदान केंद्रों के लिए रवाना किया गया है. बस्तर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र अंतर्गत जिला बीजापुर, सुकमा और नारायणपुर में 56 मतदान दलों को हेलीकाप्टर से रवाना किया गया. 17 अप्रैल को जिला बीजापुर, सुकमा, कोंडागांव, दंतेवाड़ा और नारायणपुर में 100 मतदान दलों को हेलीकाप्टर के माध्यम से रवाना किया गया.

बस्तर लोकसभा क्षेत्र में 8 विधानसभा क्षेत्र है. इनमें कोंडागांव, नारायणपुर, चित्रकोट, दंतेवाड़ा, बीजापुर और कोंटा में सुबह 7 बजे से दोपहर 3 बजे तक मतदान होगा, जबकि बस्तर और जगदलपुर विधानसभा क्षेत्र में सुबह 7 से शाम 5 बते तक वोटिंग होगी. इस चुनाव में कुल 11 प्रत्याशी अपना भाग्य आजमा रहे हैं. हालांकि, कांग्रेस के कवासी लखमा और भाजपा के प्रत्याशी महेश कश्यप के बीच सीधा मुकाबला माना जा रहा है.

बस्तर लोकसभा के लिए 8 विधानसभा में कुल 1957 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. इनमें सबसे ज्यादा मतदान केंद्र दंतेवाड़ा जिले में हैं. यहां 273 केंद्र है. वहीं सबसे कम 212 मतदान केंद्र बस्तर विधानसभा में हैं. इसके अलावा नारायणपुर में 265, जगदलपुर में 247, कोण्डागांव में 242, चित्रकोट में 240, बीजापुर में 245 और कोंटा में 233 केंद्र बनाए गए हैं. इस बार 234 केंद्रों की शिटिंग भी की गई है.

दंतेवाड़ा में लोकसभा चुनाव 2024 के प्रथम चरण में संसदीय क्षेत्र क्रमांक 10 बस्तर का मतदान 19 अप्रैल को सुबह 7 बजे से 3 बजे तक होनी है. इसके तहत भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देश पर सभी तैयारियां पूरी की जा चुकी है. जिले में पर्याप्त मात्रा में सुरक्षाबलों की तैनाती की गई है ताकि मतदान प्रक्रिया शांति पूर्ण तरीके से सम्पन्न हो सके. जिले के अत्यंत सुदूर और संवेदनशील जंगम पाल और मुलेर के लिए पहला जत्था कड़ी सुरक्षा के बीच रवाना किया गया.

कोण्डागांव में मतदान दलों की रवानगी शुरू हो गई है. लोकसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान 19 अप्रेल को होगा. इसके लिए जिले में 298 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. जिले के गुंडाधूर कॉलेज परिसर में मतदान सामग्री का वितरण किया गया. सुरक्षा बलों के साथ मतदान कर्मियों को मतदान केंद्र भेजा गया है.