Home देश-विदेश कौन-सा IPO कराएगा कमाई, लिस्टिंग अच्छी होगी या कमजोर? पैसा लगाने से...

कौन-सा IPO कराएगा कमाई, लिस्टिंग अच्छी होगी या कमजोर? पैसा लगाने से पहले कर लें पता, आसान है तरीका

3

पिछले कुछ वर्षों में आईपीओ में पैसा लगाने का क्रेज लोगों में बढ़ा है. वहीं, कई पब्लिक इश्यू ने निवेशकों की जबरदस्त कमाई कराई. लेकिन, कई आईपीओ ने निवेशकों को बुरी तरह निराश किया है. आमतौर पर लोग आईपीओ में पैसा लगाने के बाद धमाकेदार लिस्टिंग की उम्मीदर करते हैं, पैसा लगाने से पहले कोई नहीं सोचता है कि यह आईपीओ अच्छा रिटर्न देगा. लेकिन, एक तरीका है जिससे आप आसानी से अनुमान लगा सकते हैं किस IPO में पैसा लगाना फायदे का सौदा होगा.

आईपीओ में पैसा लगाने से पहले निवेशकों को कुछ जरूरी पहलुओं पर गौर करना चाहिए. इनमें कंपनी का कारोबारी भविष्य, शेयरों का भाव, लॉट साइज, वैल्युएशन और ग्रे मार्केट प्रीमियम. आइये जानते हैं इन सभी बिंदुओं से कैसे आईपीओ से बेहतर रिटर्न का अनुमान लगाया जा सकता है.

IPO में पैसा लगाने से पहले इन बातों पर करें गौर
जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज में सीनियर वाइस प्रेसिडेंट, गौरांग शाह के अनुसार, किसी भी कंपनी के आईपीओ में पैसा लगाने से पहले कंपनी का कारोबार और कारोबारी भविष्य, आईपीओ का वैल्युएशन और आईपीओ साइज ऐसे अहम फैक्टर हैं, जिनके आधार पर कंपनी के शेयरों की लिस्टिंग का एक संभावित अनुमान लगाया जा सकता है.

आईपीओ में पैसा लगाने से पहले उसके वैल्युएशन पर गौर करना चाहिए. यहां वैल्युएशन से मतलब यह है कि कंपनी जिस भाव पर इश्यू लेकर आ रही है क्या वह फेयर है. अगर आईपीओ का वैल्युएशन हाई है तो लिस्टिंग के बाद शेयरों में कमजोरी देखने को मिलती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here