Home देश-विदेश दिल्ली पहुंचा कोरोना का नया वैरिएंट JN.1, दहशत में लोग, देश में...

दिल्ली पहुंचा कोरोना का नया वैरिएंट JN.1, दहशत में लोग, देश में अबतक 110 केस

3

देश की तेजी से बढ़ रहे कोरोना वायरस के मामलों के बीच राजधानी दिल्ली में बुधवार को ओमीक्रॉन के सब-वेरिएंट जेएन.1 का पहला केस रिपोर्ट हुआ. मामला सामने आने के बाद लोगों के बीच इस वायरस के फैलाव को लेकर दहशत बढ़ने लगी है. स्‍वास्‍थ्‍य विभाग भी पहले से अधिक अलर्ट हो गया है. बताया गया कि राजधानी में सामने आ रहे कोरोना संक्रमण के मामलों के बीच कुछ संक्रमित युवक के सैंपल को जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए लैब में भेजा गया था, इनमें से 3 नमूनों में से एक जेएन.1 और दो ओमीक्रॉन के मामले पाए गए.

इसके साथ ही देश में कोरोना वायरस के जेएन.1 उपस्वरूप के 40 नए मामले सामने आ गए हैं और इसके साथ ही संक्रमण के इस स्वरूप के मामले बढ़कर 110 हो गए हैं. आधिकारिक सूत्रों ने बुधवार को यह जानकारी दी. गुजरात में 36, कर्नाटक में 34, गोवा में 14, महाराष्ट्र में नौ, केरल में छह, राजस्थान और तमिलनाडु में चार-चार और तेलंगाना में दो मामले सामने आए. बताया गया कि ज्यादातर मरीज फिलहाल घर में क्‍वारंटीन हैं.

92 प्रतिशत मरीज घर में ही हुए ठीक
नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ) डॉ वी के पॉल ने पिछले सप्ताह कहा था कि नए उपस्वरूप पर करीब से नजर रखी जा रही है. साथ ही उन्होंने राज्यों से जांच में तेजी लाने और निगरानी तंत्र को मजबूत करने की जरूरत पर जोर दिया था. अधिकारियों ने कहा था कि भले ही मामलों की संख्या बढ़ रही है और देश में जेएन.1 उपस्वरूप के मामले सामने आए हैं लेकिन फिलहाल चिंता की जरूरत नहीं है. संक्रमण की चपेट में आए 92 प्रतिशत लोग घर पर ही स्वास्थ्य लाभ ले रहे हैं जिससे पता चलता है कि यह गंभीर नहीं है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here