Home देश-विदेश खुशखबरी! सुकन्‍या स्‍कीम पर सरकार ने बढ़ाया ब्‍याज, FD पर भी अधिक...

खुशखबरी! सुकन्‍या स्‍कीम पर सरकार ने बढ़ाया ब्‍याज, FD पर भी अधिक मुनाफा, दूसरी योजनाओं पर क्‍या बदलाव

2

सरकार ने छोटी बचत योजनाओं में पैसे लगाने वालों को नए साल से पहले बड़ा तोहफा दिया है. वित्‍त मंत्रालय ने शुक्रवार को हुई बैठक में सुकन्‍या जैसी छोटी बचत योजनाओं पर ब्‍याज बढ़ा दिया है. करीब डेढ़ साल बाद इन योजनाओं की ब्‍याज दरों में बदलाव किया गया है. इस बार 20 आधार अंक यानी 0.20 फीसदी ब्‍याज बढ़ी है.

वित्‍त मंत्रालय ने बैठक के बाद बताया कि जनवरी-मार्च, 2024 तिमाही के लिए छोटी बचत योजनाओं पर ब्‍याज दरों में 0.20 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है. 29 दिसंबर को मंत्रालय की ओर से जारी नोटिफिकेशन में कहा गया है कि 3 साल की टाइम डिपॉजिट यानी पोस्‍ट ऑफिस एफडी पर ब्‍याज दरों में 10 आधार अंक की बढ़ोतरी की गई है. अब इस पर 7 फीसदी की जगह 7.10 फीसदी ब्‍याज मिलेगा. नई ब्‍याज दर चालू वित्‍तवर्ष की आखिरी तिमाही के लिए ही लागू की जाएगी.

सुकन्‍या पर कितना ब्‍याज बढ़ा
नोटिफिकेशन में साफ कहा गया है कि सुकन्‍या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Scheme) पर भी ब्‍याज दरों में बढ़ोतरी की गई है. जनवरी-मार्च तिमाही के लिए 8 फीसदी की बजाए 8.2 फीसदी ब्‍याज मिलेगा. इस योजना पर 20 आधार अंक की बढ़ोतरी की गई है. खास बात ये है कि सुकन्‍या पर सरकार ने करीब 6 तिमाहियों बाद बढ़ोतरी की गई है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here