Home देश-विदेश जापान में भूकंप से भारी तबाही, 18 घंटे में आए 155 झटके,...

जापान में भूकंप से भारी तबाही, 18 घंटे में आए 155 झटके, कम से कम 8 लोगों की मौत, हटाया गया सुनामी का अलर्ट

3

जापान में लोग काफी दहशत में हैं, जहां सोमवार से अब तक करीब 18 घंटों में 155 भूकंप आ चुके हैं. इसमें सबसे तेज झटके इशिकावा में महसूस किए गए, जिनमें से एक की तीव्रता 7.6 तथा दूसरे की तीव्रता 6 से अधिक थी. जापान के मौसम विज्ञान कार्यालय ने मंगलवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि सोमवार शाम 4 बजे (स्थानीय समय) के बाद से आए ज्यादातर भूकंप रिक्टर पैमाने पर 3 से अधिक तीव्रता के थे. उन्होंने यह भी कहा कि इन भूकंपों की तीव्रता हालांकि धीरे-धीरे कम हो गई, फिर भी मंगलवार को कम से कम छह बड़े झटके महसूस किए गए.

जापानी के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने कहा कि नए साल के दिन मध्य जापान में आए भूकंप से ‘व्यापक’ क्षति हुई और कई लोग हताहत हुए. उन्होंने कहा कि अधिकारी पीड़ितों को बचाने के लिए पूरी मशक्कत कर रहे हैं. समाचार एजेंसी एएफपी ने किशिदा के हवाले से बताया, ‘(भूकंप से) बहुत ज्यादा नुकसान हुआ है, जिसमें कई लोगों की मौत, इमारत ढहना और आग शामिल है.’

भूकंप से भारी तबाही, कम से कम 8 की मौत
समाचार एजेंसी एएफपी की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि जापान ने हालांकि सुनामी की सभी चेतावनियां हटा ली हैं. सोमवार को आए भीषण भूकंप में कम से कम 8 लोगों की मौत हो गई और एक मीटर से अधिक ऊंची सुनामी लहरें उठीं. भूकंप से कई घर क्षतिग्रस्त हो गए और कई जगह भीषण आग लग गई, जिससे रात भर में भारी नुकसान हुआ. अधिकारी अभी भी सोमवार के भूकंप से हुए नुकसान के पैमाने का आकलन कर रहे हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here