Home देश-विदेश पीएम मोदी के लिए साल 2023 रहा बेमिसाल, बने कई कीर्तिमान

पीएम मोदी के लिए साल 2023 रहा बेमिसाल, बने कई कीर्तिमान

1

साल 2024 का आगाज हो चुका है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में 2023 भारत के लिए एक बेहतरीन साल रहा. पीएम मोदी के नेतृत्व में भारत ने देश दुनिया में बुलंदियों के झंडे फहराए हैं. जहां एक ओर 2023 की नींव पर आज भारत दुनिया की 5वीं बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है. वहीं, पीएम मोदी के नेतृत्व में G-20 का सफल आयोजन कर साबित कर दिया है कि आज भारत दुनिया का नेतृत्व करने के लिए तैयार है. चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग हो या नया संसद भवन और भारत मंडपम का निर्माण हो, ये सारी 2023 की सफलता की गाथा बयां करती हैं.

2023 की 4 प्रमुख सफलता
1. भारत बना दुनिया की पांचवीं बड़ी अर्थव्यवस्था

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व का कमाल है कि आज अर्थव्यवस्था के फ्रंट पर भारत दुनिया के अग्रणी देशों में शामिल होता जा रहा है. भारत का सकल घरेलू उत्पाद 2023 में 3.75 लाख करोड़ डॉलर पर पहुंच गया है, जो 2014 में 2 लाख करोड़ रुपये के करीब था. भारत अब विश्व की दसवीं बड़ी अर्थव्यवस्था से पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है. मौजूदा समय में GDP के आकार हिसाब से भारत से 4 देश- अमेरिका, चीन, जर्मनी और जापान आगे हैं. वहीं, भारत ने ब्रिटेन, फ्रांस, कनाडा, रूस और ऑस्ट्रेलिया को GDP के आकार के हिसाब से पीछे छोड़ दिया है.

2. जी 20 का सफल आयोजन
2023 में ही भारत ने G20 का सफल आयोजन कर दुनिया को दिखा दिया कि भारत में दम खम है. ना केवल भारत ने इस सम्मलेन का आयोजन किया बल्कि इस बैठक के सारे एजेंडे को सफल तरीके से जमीन पर उतार दिया. भारत ने इस बैठक के जरिये दुनिया के सामने ग्लोबल साउथ के लीडर के तौर पर खुद को स्थापित भी कर दिया.

3. नया संसद भवन
इस साल स्वतंत्रता के 75वें वर्ष के दौरान एक महत्वपूर्ण उपलब्धि नए संसद भवन का निर्माण है. भारतीयों द्वारा अभिकल्पित और निर्मित यह उत्कृष्ट भवन संपूर्ण देश की संस्कृति, गौरव एवं उमंग को समाहित करता है और एक बड़े संसद भवन की भारतीय लोकतंत्र की दीर्घकालिक आवश्यकता के लिए तैयार कर दिया है. भारत का संसद भवन रिकॉर्ड समय में तैयार किया गया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here