Home देश-विदेश 5 देश जिनके पास है दुनिया का सबसे ज्यादा कर्ज, हैरान कर...

5 देश जिनके पास है दुनिया का सबसे ज्यादा कर्ज, हैरान कर देगा एक-एक नाम, 2 तो खुद को कहते हैं सुपरपावर

3

दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था दुनिया में सबसे ज्यादा कर्ज लेकर बैठी हुई है. यूएस के पास 2024 में 34 लाख करोड़ डॉलर का कर्ज हो गया है. यह विकसित या विकासशील किसी भी देश से ज्यादा है. हालांकि, जीडीपी के साइज के संदर्भ में अगर देखा जाए तो यूएस से ऊपर जापान है. आज हम आपको ऐसे 5 देशों के बारे में बताएंगे जिन पर सबसे ज्यादा कर्ज है.

आपको बता दें कि इस कर्ज में एक्सटरनल और इंटरनल दोनों तरह के कर्ज शामिल हैं. बाहरी कर्ज वह होता है जो एक दूसरे देश या फिर इंटरनेशनल ऑर्गनाइजेशन से लेता है. अंदरूनी कर्ज एक देश अपने देश की बड़ी कंपनियों व आम जनता से लेता है. इसके लिए गवर्नमेंट सिक्योरिटी व बॉन्ड जारी किये जाते हैं.

ध्यान दें कि यह सूची जीडीपी के मुकाबले कर्ज के अनुपात में नहीं है. यह एक देश पर कर्ज के टोटल अमाउंट के आधार पर दी गई है. अमेरिका के अलावा अन्य देशों का कर्ज 2023 के आंकड़ों पर आधारित है. आइए देखते हैं सबसे ज्यादा कर्ज वाले देश कौन से हैं. साथ ही यह भी जानेंगे कि भारत और उसके पड़ोसियों पर कितना कर्ज है. यह आंकड़े इंस्टीट्यूट ऑफ इंटरनेशनल फाइनेंस (IIF) के हैं.

अमेरिका- यूएस पर 34 ट्रिलियन डॉलर या 34000 अरब डॉलर का कर्ज है. यह उसकी जीडीपी का 130 फीसदी से अधिक है. इसके अगले 4 साल में बढ़कर 137 फीसदी से अधिक होने का अनुमान है.

चीन- 14 ट्रिलियन डॉलर के कर्ज के साथ चीन इस सूची में दूसरे स्थान पर है. 2013 में यह 3.10 ट्रिलियन डॉलर था. उस बाद लगातार चीन के कर्ज में वृद्धि हुई है. इस साल यह कर्ज 15 ट्रिलियन डॉलर से ऊपर निकल सकता है.

जापान- जापान पर 2023 में 10 ट्रिलियन डॉलर से अधिक का कर्ज है. आपको बता दें कि जीडीपी टू डेट के मामले में 2023 तक जापान सबसे ज्यादा कर्ज वाला देश था. अब यह रिकॉर्ड लेबननान के पास है. जापान पर जीडीपी के मुकाबले 239 फीसदी लोन है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here