Home देश-विदेश I.N.D.I.A गठबंधन में डर का माहौल? संयोजक पद पर फिर सस्सेंपस, उद्धव...

I.N.D.I.A गठबंधन में डर का माहौल? संयोजक पद पर फिर सस्सेंपस, उद्धव ठाकरे ने नीतीश को घुमाया फोन

2

शिवसेना के शीर्ष सूत्रों ने न्यूज18 को बताया कि बेहतर कोऑर्डिनेशन के लिए इंडिया गठबंधन के नेता एक-दूसरे से बातचीत कर रहे हैं. उन्होंने यह भी बताया कि गठबंधन की बैठक स्थगित कर दी गई है और अब 5 जनवरी यानी कि आज होगी. इससे पहले सूत्रों ने News18 को बताया था कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को इंडिया गठबंधन के संयोजक के रूप में चुने जाने की संभावना है

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को इंडिया गठबंधन के संयोजक के रूप में चुना जा सकता है. सूत्रों ने बताया कि बैठक में सभी दल चर्चा के लिए उपलब्ध नहीं होंगे. एक सूत्र ने कहा, ‘बैठक में लगभग 10-12 पार्टियां भाग लेंगी और निर्णय से दूसरों को अवगत कराया जाएगा.” सूत्रों ने आगे कहा कि नीतीश कुमार पर लगभग आम सहमति है. क्योंकि राहुल गांधी, सोनिया गांधी और ममता बनर्जी ने जनता दल (यूनाइटेड) के नेता के लिए जोर दिया है.

नीतीश कुमार को चुनने के पीछे मुख्य कारणों में से एक यह है कि वह हिंदी हार्टलैंड (बिहार) से हैं, विपक्ष को लगता है कि इस बेल्ट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ताकत और लोकप्रियता का मुकाबला करेंगे. इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट में कांग्रेस के नेता के हवाले से कहा गया, ‘ऐसे समय में जब राहुल गांधी एक महत्वपूर्ण यात्रा पर निकल रहे हैं, हम गठबंधन की स्पीड को जारी रखना चाहते हैं. अगर नीतीश कुमार भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए में चले जाते हैं, तो विपक्ष को एकजुट करने का प्रयास विफल हो जाएगा. इंडिया ब्लॉक के अधिकांश सदस्य इस चिंता से सहमत प्रतीत होते हैं. कांग्रेस, वैसे भी, राष्ट्रीय अध्यक्ष या अध्यक्ष का पद खड़गे के पास रखकर गठबंधन में अग्रणी पार्टी के रूप में अपनी प्रधानता बनाए रखेगी.”

इस बीच, कांग्रेस के बिहार अध्यक्ष अखिलेश प्रसाद सिंह ने भी संकेत दिया कि नीतीश कुमार को उनके गठबंधन का संयोजक बनाया जाएगा. टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट में सिंह के हवाले से कहा गया है कि नीतीश के इंडिया ब्लॉक से दूर जाने की अफवाहें उड़ाई जा रही हैं, लेकिन ऐसा कुछ नहीं होने जा रहा है. उन्होंने विपक्षी दलों को एकजुट करने के प्रयासों के लिए बिहार के मुख्यमंत्री की सराहना की और उन्हें उनके भारतीय गुट की धुरी बताया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here