Home देश-विदेश आखिर क्यों गांव-गांव घूम रहे हैं CJI चंद्रचूड़

आखिर क्यों गांव-गांव घूम रहे हैं CJI चंद्रचूड़

3

भारत के मुख्य न्यायाधीश (CJI) डी वाई चंद्रचूड़ ( D Y Chandrachud) हमेशा अपने कामों से सुर्खियों में रहते हैं. इस बार वह अपने एक अलग काम और बयान से सुर्खियों में हैं. उन्होंने मंदिरों पर लगे ध्वजों से प्रेरणा लेते हुए शनिवार को जिला अदालत के वकीलों से इस तरह से कार्य करने का आग्रह किया कि आने वाली पीढ़ियों तक ‘न्याय की ध्वजा’ फहराती रहे. वह इन दिनों भारत भ्रमण पर हैं. आइए इस खबर में जानते हैं कि आखिर मुख्य न्यायाधीश गांव-गांव क्यों घूम रहे हैं.

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार न्यायाधीश चंद्रचूड़ ने कहा कि वह न्यायपालिका के सामने आने वाली चुनौतियों को समझने और समाधानों की पहचान करने के लिए ‘महात्मा गांधी के जीवन और आदर्शों से प्रेरित होकर’ विभिन्न राज्यों का दौरा करना शुरू कर दिया है. उन्होंने कहा कि उनकी दो दिवसीय गुजरात यात्रा उसी प्रयास का हिस्सा थी.

उन्होंने आगे कहा कि ‘मैंने पिछले एक साल में विभिन्न राज्यों का दौरा करने की कोशिश की ताकि मैं उच्च न्यायालयों के न्यायाधीशों और जिला न्यायपालिका के अधिकारियों से मिल सकूं, उनकी समस्याओं को सुन सकूं और इस तरह, हम न्यायपालिका के सामने आने वाली चुनौतियों का समाधान ढूंढ सकें… मैं उनकी समस्याओं को समझने और प्रभावी समाधानों की पहचान करने में सक्षम हूं.’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here