Home देश-विदेश इन्वेस्‍टमेंट का बेस्‍ट कॉम्‍बो ऑफर! FD से 3 गुना रिटर्न और हजारों...

इन्वेस्‍टमेंट का बेस्‍ट कॉम्‍बो ऑफर! FD से 3 गुना रिटर्न और हजारों रुपये की टैक्‍स बचत, जोखिम तो न के बराबर

1

 वित्‍तवर्ष 2023-24 खत्‍म होने को है और यह आखिरी तिमाही चल रही है. नौकरीपेशा के पास तो अपने निवेश पर टैक्‍स छूट पाने के लिए सिर्फ डेढ़ महीने का ही समय बचा है. अगर आप भी नौकरीपेशा हैं तो अब तक आपकी कंपनी के एचआर की ओर से इनवेस्‍टमेंट प्रूफ के लिए मेल भी आ गई होगी. अगर अभी तक निवेश का लक्ष्‍य पूरा नहीं किया है और किसी ऐसे विकल्‍प की तलाश में हैं, जहां एकमुश्‍त पैसे लगाने के साथ फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट (FD) दोगुना रिटर्न पाने का मौका हो और इस पर टैक्‍स भी FD से कहीं कम चुकाना पड़े तो यह स्‍टोरी आपके काफी काम की है.

शेयर बाजार जितना रिटर्न और FD से भी कम टैक्‍स की वजह से यह निवेश विकल्‍प काफी लोकप्रिय होता जा रहा है. आप भी इक्विटी लिंक्‍ड सेविंग स्‍कीम (ELSS) में पैसे लगाकर टैक्‍स बचत के साथ मोटा रिटर्न कमा सकते हैं. इस स्‍कीम में आयकर की धारा 80सी के तहत 1.5 लाख रुपये तक का निवेश टैक्‍स फ्री रहता है. इतना ही नहीं आप चाहें तो इसमें एकमुश्‍त 1.5 लाख रुपये लगा सकते हैं. इसका लॉक इन पीरियड भी काफी कम होता है, जिसकी वजह से पैसा भी एफडी के मुकाबले कम समय के लिए फंसता है.

FD और ELSS की तुलना
बैंक एफडी पर ठीकठाक रिटर्न पाने के लिए आपको 5 साल के लिए फिक्‍स करना पड़ता है. इसका मतलब है 5 साल तक आपको इस पर 7 फीसदी सालाना तक ब्‍याज दर मिल सकती है. वहीं, ELSS का मेच्‍योरिटी पीरियड सिर्फ 3 साल का होता है. इस दौरान इक्विटी से जुड़े होने की वजह से यह स्‍कीम आपको 10 से 12 फीसदी और कुछ मामलों में तो 14 फीसदी तक रिटर्न देती है. कुछ ELSS ने तो 20 फीसदी से ज्‍यादा का रिटर्न दिया है.

5 साल के लिए भी बेस्‍ट है ELSS
अगर आप 5 साल के लिए भी ELSS में निवेश करना चाहते हैं तो इसका सिप का विकल्‍प काफी बेहतर है. सिप के जरिये ELSS में 5 साल की मेच्‍योरिटी तक निवेश किया जा सकता है. कुछ ऐसे ELSS फंड भी हैं, जिन्‍होंने सालाना 20 फीसदी से ज्‍यादा का रिटर्न दिया है. हम आपको 5 बेस्‍ट ELSS फंड के बार में बता रहे हैं, जिनका सालाना रिटर्न आपकी सोच से भी कहीं ज्‍यादा रहा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here