Home देश-विदेश आजादी से 90 साल पहले आया था देश का पहला बजट, 1999...

आजादी से 90 साल पहले आया था देश का पहला बजट, 1999 तक लागू था ब्रिटिश रूल

1

आम आदमी की उम्‍मीदों और देश के बही खाते को दिखाने वाला बजट 2024 (Budget 2024) भी बस पेश ही होने वाला है. 1 फरवरी को वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) 6वीं बार देश का आम बजट पेश करेंगी. चुनाव की वजह से यह अंतरिम बजट होगा. ऐसे में ख्‍याल आता है कि आखिर देश में सबसे ज्‍यादा बार किस वित्‍तमंत्री ने बजट पेश किया है और देश का पहला बजट आखिर कब जारी किया गया.

दरअसल, देश के पहले बजट की बात करें तो यह आजादी से भी करीब 90 साल पहले ही जारी हो गया था. भारत का पहला बजट ईस्‍ट इंडिया कंपनी के अधिकारी जेम्‍स विल्‍सन ने जारी किया था. 7 अप्रैल, 1860 को जारी यह बजट ब्रिटिश क्राउन को समर्पित था. तब जेम्‍स विल्‍सन भारतीय वायसराय को सलाह देने वाली भारतीय काउंसिल के मेंबर थे. स्‍कॉटलैंड के कारोबारी और इकनॉमिस्‍ट विल्‍सन ने ही द इकोनॉमिस्ट और स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक की स्‍थापना की थी.

आजाद भारत में किसने जारी किया पहला बजट
देश की आजादी के बाद जारी पहले बजट की बात करें तो इसे 26 नवंबर, 1947 को आरके शनमुखम चेट्टी (RK Shanmukham Chetty) ने जारी किया था. चेट्टी देश के पहले वित्‍तमंत्री भी थे. सरकार में आने से पहले वह एक उद्योगपति, कोचीन के पूर्व दीवान और चैंबर ऑफ प्रिंसेस के सलाहकार होने के साथ ब्रिटिश समर्थक जस्टिस पार्टी के मेंबर भी रहे थे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here