Home Health अमीर गरीब सबको मिलेगा आयुष्मान कार्ड, 5 लाख तक का इलाज बिल्कुल...

अमीर गरीब सबको मिलेगा आयुष्मान कार्ड, 5 लाख तक का इलाज बिल्कुल मुफ्त, कैसे और क्या करना होगा, जानिए हर सवाल का जवाब

5

केंद्र सरकार ने आयुष्मान भारत योजना का विस्तार कर दिया है, जिससे अब 70 साल से अधिक उम्र के सभी बुजुर्गों को भी इस योजना का लाभ मिलेगा. इसके तहत हर साल 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज कराया जा सकेगा. बुधवार को मोदी कैबिनेट ने इस फैसले को मंजूरी दी है. इस योजना से लगभग 6 करोड़ सीनियर सिटिजंस और देश के करीब 4.5 करोड़ परिवार लाभान्वित होंगे. सरकार ने कहा है कि 70 साल और उससे अधिक उम्र के सभी बुजुर्ग, चाहे उनकी आर्थिक स्थिति कैसी भी हो, इस योजना का लाभ उठा सकेंगे. इन बुजुर्गों के लिए एक नया अलग कार्ड जारी किया जाएगा.

सरकार के आयुष्‍मान योजना को विस्‍तार दिए जाने के बाद अब कुछ लोगों के मन में कुछ सवाल भी उठ रहे हैं. जैसे जो परिवार पहले से आयुष्मान भारत योजना के तहत आते हैं, उनके 70 साल से अधिक उम्र के सीनियर सिटिजंस का अलग से कार्ड बनेगा या नहीं, क्‍या बुजुर्ग के कार्ड का का इस्‍तेमाल घर के अन्‍य लोग कर पाएंगे, सरकारी कर्मचारियों को लाभ मिलेगा या नहीं और पति या पत्‍नी का एक ही कार्ड बनेगा या अलग-अलग? आज हम इन सब सवालों का जवाब देंगे.

CGHS और ECHS वालों का क्‍या होगा?
70 साल या उससे ज्यादा उम्र के वो लोग, जो पहले से ही केंद्र सरकार की हेल्थ स्कीम (CGHS), पूर्व सैनिक अंशदायी स्वास्थ्य योजना (ECHS), और आयुष्मान भारत योजना केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (CAPF) जैसी अन्य सार्वजनिक स्वास्थ्य बीमा योजनाओं का लाभ ले रहे हैं,उनके पास चुनने का ऑप्शन होगा. वह या तो अपनी मौजूदा योजना को चुन सकते हैं या फिर AB PM-JAY का विकल्प ले सकते हैं. ईएसआई की सुविधा उठा रहे लोग आयुष्‍मान योजना का लाभ उठा सकेंगे.

निजी हेल्‍थ इंश्‍योरेंस है तो क्‍या होगा?
अगर किसी ने निजी हेल्‍थ इंश्‍योरेंस ले रखा है तो भी 70 से अधिक आयु वाला व्‍यक्ति आयुष्मान भारत योजना का लाभ ले सकते हैं.

क्‍या 70+ उम्र वालों का अलग से बनेगा कार्ड?
पहले से आयुष्मान भारत योजना का फायदा ले रहे परिवारों में अगर कोई भी व्यक्ति 70 साल से ज्यादा उम्र का है, तो बुजुर्ग का अलग से कार्ड बनेगा और 5 लाख रुपए सालाना का अतिरिक्त टॉप-अप दिया जाएगा. यानी वरिष्ठ नागरिकों को AB PM-JAY के तहत एक नया अलग कार्ड जारी किया जाएगा. इसी कार्ड को दिखाकर वह मुफ्त इलाज ले सकेंगे.

आयुष्‍मान के दायरे में न आने वाले परिवारों का क्‍या होगा?
जो परिवार मौजूदा समय में आयुष्मान भारत योजना के दायरे में नहीं हैं, लेकिन उनके परिवार में 70 साल से ज्यादा उम्र के बुजुर्ग हैं, तो उनको इस योजना का फायदा मिलेगा. यानी अमीर हो या गरीब, 70 साल से ऊपर के हर व्‍यक्ति को आयुष्‍मान भारत योजना के तहत 5 लाख रुपये का स्‍वास्‍थ्‍य बीमा दिया जाएगा.

क्‍या पति-पत्‍नी को अलग-अलग मिलेगा बीमा?
अगर पति और पत्‍नी दोनों ही 70 उम्र से ज्‍यादा हैं, तो दोनों का एक ही आयुष्‍मान कार्ड बनेगा, अलग-अलग नहीं.यानी अगर 70 साल से ज्यादा उम्र का कोई कपल आयुष्मान भारत योजना की इस कैटेगरी में आता है, तो 5 लाख रुपए का बीमा कवर पति-पत्नी दोनों के लिए एक ही होगा.