Home छत्तीसगढ़ जानें कैसे रहेगा मौसम…

जानें कैसे रहेगा मौसम…

6
रायपुर. छत्तीसगढ़ में पिछले कुछ दिनों से मानसून एक्टिव रहा. कई जिलों में झमाझम बारिश हुई. अब आने वाले कुछ दिनों में लोगों को बारिश से कुठ राहत मिल सकती है. मौमस विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक प्रदेश में मानसून का सिस्टम फिर से कमजोर हो सकता है. ऐसे में कई जिलों में लगातार हो रही बारिश से कुछ राहत मिल सकती है. हालांकि आज भी प्रदेश के कुछ जिलों में हल्की बारिश हो सकती है. इसके साथ ही कुछ हिस्सों में बिजली भी गिर सकती है. पिछले कुछ दिनों से हुई तेज बारिश ने जनजीवन अस्त व्यस्त कर दिया था. कई जिलों में बाढ़ जैसे हालात हो गए थे.
मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक छत्तीसगढ़ के उत्तरी हिस्सी पर एक कम दबाव का इलाका बना हुआ है. इसके असर से रायपुर, दुर्ग और बिलासपुर संभाग के कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है. हालांकि मानसून के सिस्टम के कमजोर होने से छत्तीसगढ़ में बारिश की गतिविधि में कमी आने की भी संभावना है.
छत्तीसगढ़ में अब तक 1050.8 मिमी औसत बारिश
राजस्व और आपदा प्रबंधन विभाग से जानकारी के मुताबिक 1 जून से 10 सितंबर तक राज्य में 1050.8 मिमी औसत बारिश दर्ज की जा चुकी है. बीजापुर जिले में सबसे ज्यादा 2263.3 मिमी और बेमेतरा जिले में सबसे कम 537.0 मिमी औसत बारिश दर्ज की गई है. इसी तरह सरगुजा जिले में 538.5 सूरजपुर जिले में 940.8 मिमी, बलरामपुर में 1383.3 मिमी, जशपुर में 824. मिमी, कोरिया में 950.4 मिमी और मनेन्द्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर में 951.7 मिमी औसत बारिश दर्ज की गई है.