Home हेल्थ आपकी ये 10 आदतें शुगर और हार्ट दोनों के लिए हो सकती...

आपकी ये 10 आदतें शुगर और हार्ट दोनों के लिए हो सकती है जिम्मेदार, अभी है संभलने का मौका, वरना जवानी में हो जाएंगे बूढ़े

4

Habits that weaken heart: हार्ट और किडनी हमारे शरीर के अंग हैं जिनके बिना एक पल भी काम नहीं चल सकता. हार्ट अगर पंप करना बंद कर दें तो शरीर में कहीं भी खून नहीं पहुंचेगा और जब खून नहीं पहुंचेगा तो ऑक्सीजन भी नहीं पहुंचेगी और उसी समय इंसान की मौत हो जाएगी. इसी तरह यदि किडनी छन्नी वाला अपना कम बंद कर दें तो पूरे शरीर में फ्लूड का बैलेंस बिगड़ जाएगा और शरीर टॉक्सिन से भर जाएगा. ऐसे में कुछ ही दिनों में इंसान की मौत हो जाएगी. ऐसे में समझा जा सकता है कि हार्ट और किडनी हमारे लिए कितना महत्वपूर्ण है. लेकिन दोनों अंगों को हमारी कुछ आदतें कमजोर कर देती हैं. इसलिए इन आदतों को छोड़ना बहुत जरूरी है.

ये आदतें शुगर को बढ़ा सकती है और हार्ट को कमजोर कर सकती है

  1. मोटापा-मैक्स हेल्थकेयर गुड़गांव के डायबेटोलॉजिस्ट डॉ. पारस अग्रवाल कहते हैं कि मोटापा अपने आप में कई बीमारियों की जड़ है. मोटापा के कारण मेटोबोलिज्म प्रभावित होता है और इससे डायबिटीज का खतरा कई गुणा बढ़ जाता है. खासकर अगर पेट के पास चर्बी ज्यादा है, इसका ज्यादा नुकसान होता है. डायबिटीज हार्ट डिजीज के जोखिम को भी बढ़ा देता है. इसलिए हर हाल में मोटापा को कम करना होगा.
  2. फिजिकल एक्टिविटी में कमी-डॉ. अग्रवाल कहते हैं कि माना कि आज के जमाने में लोगों के पास समय की बहुत कमी है लेकिन इसी समय में से कुछ पल एक्सरसाइज के लिए निकाल लें तो कई परेशानियां अपने आप दूर हो सकती है. अगर आप एक्सरसाइज नहीं करेंगे, आपकी गतिविधियां शिथिल हो जाएगी तो डायबिटीज का खतरा कई गुना बढ़ जाएगा. वहीं एक्सरसाइज न करने से हार्ट के मसल्स में संकुचन कम हो जाएगा जो बेहद नुकसान पहुंचा सकता है.
  3. अनहेल्दी डाइट-ज्यादा फास्ट फूड, जंक फूड, प्रोसेस्ड फूड, पैकेज्ड फूड, पैकेज्ड पेय पदार्थ, रेड मीट, तली-भुनी चीजें बहुत हानिकारक होती है. इनसे सिर्फ डायबिटीज और हार्ट डिजीज का ही खतरा नहीं बल्कि कई परेशानियों का जोखिम है.
  4. अल्कोहल-शराब किसी भी तरह से अच्छी चीज नहीं है. हर तरह से यह शरीर के अंगों को नुकसान पहुंचाता है. शराब सिर्फ लिवर को ही नहीं बल्कि किडनी और हार्ट को भी नुकसान पहुंचाता है. इसलिए शराब का सेवन बेहद सीमित मात्रा में करें या कभी-कभी करें.
  5. स्मोकिंग या तंबाकू-तंबाकू का किसी भी रूप में सेवन क्यों न करें, यह बहुत हानिकारक होता है. तंबांकू लंग्स से होते हुए लिवर, किडनी, हार्ट जैसे अंगों को भी नुकसान पहुंचाने लगता है. इसलिए स्मोकिंग करना छोड़ दीजिए.
  6. तनाव-जीवन है तो तनाव भी होगा ही लेकिन तनाव को मैनेज अगर सही से नहीं करेंगे तो परेशानी होगी. एक रिसर्च के मुताबिक लंबे समय वाला तनाव शरीर में 1500 केमिकल को इधर से उधर कर देता है. तनाव के कारण कॉर्टिसोल हार्मोन ज्यादा रिलीज होता है जो शरीर के अनेक अंगों को नुकसान पहुंचाता है. तनाव दूर करने के लिए मुश्किलों का हल कीजिए और योग तथा मेडिटेशन कीजिए.
  7. नींद का अभाव-हर हेल्दी इंसान को 7 से 8 घंटे की पर्याप्त नींद लेनी चाहिए. अगर इससे कम लेते हैं तो इसका खामियाजा पूरे शरीर को भुगता पड़ता है. पर्याप्त नींद के अभाव में तनाव और एंग्जाइटी बढ़ती है जिसके कारण कई परेशानियां सामने आती है.
  8. सुबह नाश्ता नहीं करना-सुबह नाश्ता नहीं करने से पेट में एसिड ज्यादा बनने लगेगा. अगर यह लंबे समय तक बनता रहे तो इसका असर शरीर के अनेक अंगों पर होगा. इससे ब्लड शुगर बढ़ जाएगी और रेगुलर ऐसा होने से हार्ट पर भी असर पड़ेगा.
  9. पानी कम पीना-पानी के बिना जीवन की कल्पना भी नहीं की जा सकती. पानी हमारे शरीर में हर तरह के बायोकेमिकल प्रक्रियाओं में भाग लेता है. अगर शरीर में पानी की कमी हो जाए तो इससे इलेक्ट्रोलाइट्स का बैलेंस बिगड़ जाता है जिससे हार्ट अटैक का जोखिम बढ़ जाता है.
  10. बिना मतलब या गलत दवा खाना-भारत में बिना डॉक्टरों की सलाह दवा लेने की परंपरा है. लेकिन जो बीमारी है अगर उसकी सटीक दवा नहीं है तो इसका असर बाद में शरीर के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है. इसलिए पहले बीमारी को कंफर्म कीजिए फिर सही दवा खाइए.