Home हेल्थ हमारी ये 5 गलत आदतें हड्डियों को बनाती हैं खोखला..! फ्रैक्चर का...

हमारी ये 5 गलत आदतें हड्डियों को बनाती हैं खोखला..! फ्रैक्चर का खतरा हो जाता डबल, देखें कमजोर बोन के कारण

3

How To Improve Bone Health: हमारे शरीर का पूरा वजन हड्डियों के ढांचे पर टिका होता है, इसलिए इनका मजबूत और हेल्दी होना बेहद जरूरी है. ऐसा तभी संभव है जब शरीर में पोषक तत्वों की कमी नहीं होगी. इसलिए शरीर को जरूरत के मुताबिक विटामिन्स, प्रोटीन और खनिज उपलब्ध कराएं. लेकिन, कई बार हमारी आदतें ही हड्डियों को नुकसान पहुंचाती हैं. ऐसी स्थिति में हड्डियों के टूटने और फ्रैक्चर होने का जोखिम बढ़ जाता है. अब सवाल है कि आखिर वो कौन सी आदतें हैं जो हड्डियों को कमजोर बना सकती हैं…. राजकीय मेडिकल कॉलेज कन्नौज के आर्थोपेडिक सर्जन प्रो. (डॉ.) सीपी पाल-

ये 5 गलत आदतें कमजोर बना सकती हैं आपकी हड्डियां

कॉफी या चाय: डॉ. सीपी पाल बताते हैं कि, अति हर किसी चीज की बुरी होती है. चाय-काफी भी ऐसी ही चीजों में से एक है. दरअसल, इन दोनों चीजों में कैफीन पाया जाता है. ऐसे में चाय-काफी के अधिक सेवन से शारीरिक ही नहीं, बल्कि हड्डियों की सेहत को भी नुकसान हो सकता है.

सॉफ्ट ड्रिंक: गर्मियों में सॉफ्ट ड्रिंक का जमकर सेवन किया जाता है. कई तो ऐसे लोग होते हैं जो ठंड के मौसम में भी सॉफ्ट ड्रिंक का सेवन करते हैं. लेकिन, क्या आपको पता है कि सॉफ्ट ड्रिंक पीने से हड्डियां कमजोर होने लगती हैं.

शराब: सेहदमंद रहने के लिए शराब से दूरी जरूरी है. बता दें कि, शराब पीने से हड्डियों में कैल्शियम एब्सॉर्ब करने की क्षमता नष्ट होती है. ऐसी स्थिति में अधिक शराब के सेवन से हड्डियां कमजोर हो सकती है. इसलिए जितना जल्दी हो शराब पीना बंद करें.

नमक: कई लोग खाने में नमक ज्यादा लेते हैं लेकिन उनकी यह आदत उनकी हड्डियों को कमजोर बना देती है. नमक ज्यादा खाना से कैल्शियम यूरिन के जरिए बाहर निकल जाता है और हड्डियां कमजोर होने लगती हैं.

फिजिकल एक्टीविटी में कमी: एक जगह पर देर तक बैठने या फिर कम फिजिकल एक्टीविटी होने से भी आपकी हड्डियां कमजोर हो सकती हैं. फिजिकल एक्टीविटी न होने से ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा बढ़ जाता है जिससे हड्डियों के टूटने और फ्रैक्चर होने का खतरा बना रहता है.