Home क्रांइम ट्रेन का कन्फर्म टिकट महिला ने कर दिया कैंसिल, रिफंड पाने के...

ट्रेन का कन्फर्म टिकट महिला ने कर दिया कैंसिल, रिफंड पाने के लिए करने लगीं Google सर्च, अचानक हुआ कुछ ऐसा कि पहुंच गईं थाने

4

गाजियाबाद. दुर्गा पूजा, दिवाली और छठ पर्व को लेकर ट्रेनों में टिकटों को लेकर जबरदस्त मारामारी चल रही है. खासकर यूपी-बिहार जाने वाली ट्रेनों में कन्फर्म टिकट मिलना बिल्कुल बंद हो गया है. आम आदमी कन्फर्म टिकट लेने के चक्कर में इधर-उधर हाथ आजमा तो रहा है, लेकिन टिकट मिलने के बजाए उसको नुकसान ही उठाना पड़ रहा है. टिकट रिफंड कराने के नाम पर भी खेला हो रहा है. गाजियाबाद में पिछले दिनों एक ऐसा ही मामला सामने आया है, जिसमें एक महिला ने कन्फर्म टिकट कैंसिल कर दिया. टिकट कैंसिल कराने के बाद महिला ने पैसे रिफंड का तरीका गुगल पर सर्च करने लगी और इसमें उसके साथ बड़ा कांड हो गया

गाजियाबाद के कौशांबी थाना क्षेत्र में रहने वाली एक महिला ऑनलाइन फ्रॉड के चक्कर में आकर अपना 4.22 लाख रुपये गवां दिया. जालसाजों ने रेलवे टिकट कैंसिल के एवज में महिला से लाखों रुपये ठग लिए. महिला ट्रेन रद्द होने पर टिकट का पूरा रिफंड पाने का तरीका इंटरनेट पर सर्च कर रही थीं. गुगल पर सर्च से मिले नंबर पर कॉल की जालसाजों ने फोन हैक कर महिला के बैंक खातों से 4.22 लाख रुपये निकाल लिए. ये रकम महिला के दो बैंक खाते से निकाले गए.

जालसाजों के चक्कर में महिला ने गवां दी लाखों रुपये
महिला की शिकायत पर गाजियाबाद की कौशांबी पुलिस ने रिपोर्ट दर्ज कर जांच शुरू कर दिया है. वैशाली की रहने वाली यगह महिला एक ट्रेन में टिकट बुक की थी. कन्फर्म टिकट था, लेकिन किसी कारण ट्रेन रद्द हो गई. वह इंटरनेट व पर पूरा रिफंड पाने का तरीका खोज रही थी। इसमें एक मोबाइल नंबर कस्टमर केयर के नाम पर लिखा था.

महिला ने शिकायत में कहा है कि नंबर मिलाने पर कॉल उठाने वाले ने एक लिंक भेजा और इस पर क्लिक करने के बाद उनसे खाते की जानकारी पूछ ली. वह कुछ समझ पातीं, इससे पहले ही दोनों खातों से 4.22 लाख रुपये निकल गए. पीड़िता के मुताबिक तुरंत शिकायत करने पर करीब डेढ़ लाख रुपये होल्ड हो गए, लेकिन रिपोर्ट दर्ज होने में देरी से अब तक उन्हें यह रकम नहीं मिली है. गाजियाबाद साइबर सेल इस मामले की जांच शुरू कर दी है.

तुरंत यहां करें शिकायत
आपको बता दें कि ऑनलाइन फ़्रॉड होने पर शिकायत दर्ज कराने के लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय की टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर 1930 पर कॉल करें. इसके आलावा राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल पर भी ऑनलाइन शिकायत दर्ज करा सकते हैं. अगर आपके साथ साइबर फॉड होता है तो तुरंत अपने बैंक को सूचित करें. अगर आप उत्तर प्रदेश में हैं तो साइबर क्राइम थाने में शिकायत दर्ज कराएं.