Home देश-विदेश छत्तीसगढ़ में सर्द हुआ मौसम, तापमान चार डिग्री लुढ़का, जानें कैसा रहेगा...

छत्तीसगढ़ में सर्द हुआ मौसम, तापमान चार डिग्री लुढ़का, जानें कैसा रहेगा मौसम

3

बंगाल की खाड़ी से आने वाली हवा की दिशा में बदलाव नहीं होने की वजह से राज्य के मौसम में बदलाव नहीं हुआ. शुष्क और अधिक गति वाली हवा और छाए बादलों की वजह से बिलासपुर, दुर्ग, रायपुर संभाग में मौसम सर्द भरा रहा है. तीनों प्रमुख शहरों में तापमान सामान्य से नीचे दर्ज किया गया. प्रदेश के मध्य इलाके में उत्तर-दक्षिण दिशा की हवा का शेयर जोन बनने की वजह से बादल छाए हुए हैं. मौसम विशेषज्ञों का अनुमान था कि शुक्रवार से हवा की दिशा बदलकर से उत्तर होने से रात के तापमान में गिरावट होगी, जो सामान्य से काफी अधिक हो चुका है.

बंगाल की खाड़ी से आने वाली हवा ने इस अनुमान को गलत साबित कर दिया. हवा के प्रभाव से देर तक धुंध छाई रही और विजिबलिटी कम रही. इसके अलावा हवा की गति अधिक होने की वजह से सुबह के वक्त ठंड महसूस होती रही और लोगों को गर्म कपड़ों का सहारा लेना पड़ा. बादलों का असर रायपुर, बिलासपुर और दुर्ग जोन में रहा और जशपुर सहित कुछ एक हिस्सों में फुहार जैसी स्थिति भी बनी रही. बादलों की वजह से दिन का तापमान सामान्य से कम दर्ज किया जा रहा है.

प्रदेश के राजधानी बिलासपुर का पारा सामान्य से सात दुर्ग और रायपुर का चार डिग्री तक कम हुआ. अगले 24 घंटे में भी मौसम में बड़ा परिवर्तन होने के आसार नहीं दिख रहे हैं. मौसम विशेषज्ञ एचपी चंद्रा के मुताबिक अभी उत्तरी हिस्से में उत्तर की हवा से ठंड का प्रभाव बना हुआ है, पिछले 24 घंटे में कोरिया न्यूनतम तापमान आठ डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here