Home देश-विदेश 30 मिनट का रास्ता 3 मिनट में तय, 7 ट्रैफिक सिग्नल भी...

30 मिनट का रास्ता 3 मिनट में तय, 7 ट्रैफिक सिग्नल भी बिना रुके पार, पानी के नीचे दौड़ेगी 100 की स्पीड में कार

3

जाम से भरी 6 किलोमीटर की दूरी, ऊपर से 7 ट्रैफिक सिग्‍नल को पार करना राहगीरों के लिए रोज की चुनौती बन गई है. इस दूरी को तय करने में अमूमन 30 मिनट का समय चला जाता है. ऊपर से फ्यूल जलता है सो अलग. लेकिन, अब हजारों लोगों को इस समस्‍या से छुटकारा मिलने जा रहा है. इस दूरी को तय करने के लिए अब जमीन के ऊपर से नहीं, बल्कि नीचे से रास्‍ता बनाया गया है. यह दूरी भी अब 6 किलोमीटर के बजाए 2 किलोमीटर रह जाएगी और समय 30 मिनट से घटकर महज 3 मिनट रहेगा.

हम बात कर रहे हैं मुंबई के मरीन ड्राइव से ब्रीच कैंडी तक के रास्‍ते की. इस 6 किलोमीटर की दूरी को तय करने में लोगों के पसीने छूट जाते हैं. जाम और गाडि़यों के धुएं से परेशानी तो होती है, इस दूरी को तय करने में आधे घंटे का समय लग जाता है. ऊपर से 7 जगह ट्रैफिक सिग्‍नल भी मिलता है, जहां लाल बत्‍ती होने से अक्‍सर लोगों को इंतजार करना पड़ता है. लेकिन, दोनों के बीच अब अंडरग्राउंड टनल बना दी गई है, जो फरवरी के दूसरे सप्‍ताह में शुरू हो जाएगी. इससे 6 किलोमीटर की दूरी घटकर महज 2.07 किलोमीटर रह जाएगी और सफर भी 3 मिनट में पूरा हो जाएगा.

टोल फ्री रहेगी टनल
मरीन ड्राइव और ब्रीच कैंडी के बीच टनल के जरिये दूरी तय करने में 3.20 मिनट का ही समय लगेगा. इसके लिए दो टनल को एकसाथ बनाया गया है. फरवरी के दूसरे सप्‍ताह में इस टनल का उद्घाटन हो जाएगा. इसे पूरी तरह टोल फ्री रखा गया है. इसके तैयार होने के बाद लोगों का एक तरफ से जाने में ही 26 मिनट का समय बचेगा. साथ ही 7 ट्रैफिक सिग्‍नल पार करने से भी बच जाएंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here