Home देश-विदेश देश में मध्यम व छोटे स्तरों पर नई नौकरियों के अवसर बढ़े,...

देश में मध्यम व छोटे स्तरों पर नई नौकरियों के अवसर बढ़े, युवाओं को नए स्किल सेट के साथ तैयार होने की जरूरत- FM

3

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से खास इंटरव्यू में Network 18 के एडिटर इन चीफ राहुल जोशी ने देश में जॉब मार्केट को लेकर सवाल किया. फाइनेंस मिनिस्टर से पूछा गया कि कॉलेज और आईआईएम जैसे कैंपस में प्लेसमेंट कम हो रहे हैं. इस सवाल पर वित्त मंत्री ने कहा कि कॉलेज और आईआईएम जैसे कैंपस में होने वाली भर्तियां महत्वपूर्ण हैं लेकिन देश में मिडिल और लोअर लेवल पर पैदा होने वाली नौकरियों को नहीं देखा जा रहा है. इस पर भी ध्यान देने की जरूरत है.

युवाओं को नए कौशल के साथ तैयार करने की जरूरत
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि हमें व्यापक रूप से जॉब मार्केट का अध्ययन करने के लिए, औपचारिक और अनौपचारिक दोनों क्षेत्रों में भारत में रोजगार से जुड़े डेटा को हासिल करने की जरूरत है. फाइनेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमण ने कहा कि अब नई कंपनियों में जॉब व रिक्रूटमेंट को लेकर प्राथमिकताएं बदली हैं इसलिए युवाओं को उस स्किल्स सेट के साथ तैयार होना होगा, जो इससे पहले उन्हें नहीं मिल रही थी.

वहीं, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि इस देखने की जरूरत है कि बेरोजगारी में बदलाव आया है. अब कई इंडस्ट्रीज घर से काम करने की अनुमति दे रही हैं. हम यह नहीं कह सकते कि लोग बिना काम के घर पर रह रहे हैं.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कि PLI स्कीम से प्राइवेट सेक्टर को फायदा मिला है. नए क्षेत्रों में इनवेस्टमेंट के नतीजे मिलने में काफी समय लगता है. लेकिन, जहां तक रूरल इकोनॉमी का सवाल है, तो रोजगार के मामले में स्थिति बदली है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here