Home देश-विदेश टमाटर-प्‍याज के बाद लहसुन की कीमतों में लगी आग, दाल-सब्‍जी में तड़का...

टमाटर-प्‍याज के बाद लहसुन की कीमतों में लगी आग, दाल-सब्‍जी में तड़का लगाना हुआ महंगा

3

एक हफ्ते पहले टमाटर-प्‍याज के दामों में हुई बढ़ोत्‍तरी के बाद अब लहसुन की कीमतों ने होश उड़ा दिए हैं. थोक मंडी से लेकर खुदरा बाजार में लहसुन की कीमत करीब ढ़ाई से चार गुना तक बढ़ गई है. जहां थोक में लहसुन 160 रुपये से लेकर 250 रुपये प्रति किलोग्राम में बिक रहा है वहीं रिटेल बाजार में 400 से 600 रुपये किलो तक बेचा जा रहा है. दामों में हुई बढ़ोत्‍तरी से दाल-सब्‍जी में तड़का लगाना अब भारी पड़ने वाला है.

टमाटर और प्‍याज की कीमतें 26 जनवरी के बाद से ही बढ़ने लगी थीं जो फरवरी में और भी ज्‍यादा हो गईं. मौसम की मार और मांग की तुलना में कम आवक के चलते टमाटर-प्‍याज के रेट देश के कई हिस्‍सों में उछाल मारने लगे. हालांकि अब लहसुन की कीमतों में आग लग गई है.

आजादपुर मंडी में लहसुन के आढ़ती सुशील बताते हैं कि देश भर में रोजाना करीब 1 लाख कट्टा लहसुन की खपत होती है लेकिन पिछले कुछ दिनों से करीब 50 से 60 हजार कट्टा ही लहसुन मंडियों तक आ पा रहा है, जिसकी वजह से देशभर में करीब 40 से 50 हजार कट्टा लहसुन की मांग बनी हुई है और इसकी वजह से कीमत आसमान पर चढ़ गई हैं. आजादपुर थोक मंडी में ही लहसुन आज 160 से 250 रुपये किलो की कीमत पर बिका है.

थोक में महंगे हुए लहसुन की कीमतें रिटेल में कई गुना हो गई हैं. दिल्‍ली-एनसीआर ही नहीं बल्कि अन्‍य राज्‍यों के खुदरा बाजार में भी लहसुन 400 से 600 रुपये किलो तक बेचा जा रहा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here