Home देश-विदेश RBI गवर्नर ने नहीं लिया पेटीएम का नाम, मगर कह गए ‘बहुत...

RBI गवर्नर ने नहीं लिया पेटीएम का नाम, मगर कह गए ‘बहुत कुछ’, शेयर में लगा लोअर सर्किट

1

भारतीय रिजर्व बैंक के गर्वनर शक्तिकांत दास (RBI Governor Shaktikanta Das) ने आज पेटीएम पैमेंट्स बैंक पर लगाए गए बैन (Paytm Ban) को लेकर कहा कि यह सिर्फ एक कंपनी से जुड़ा है और इसके चलते पूरे सिस्टम के बारे में चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है. मौद्रिक नीति के ऐलान के बाद प्रेस से बातचीत में उन्‍होंने कहा कि रेग्युलेशन के दायरे में आने वाली कंपनियों से हर नियम-कानून और तौर-तरीकों के सही पालन और ग्राहकों के हितों के संरक्षण की उम्‍मीद की जाती है. पेटीएम का नाम लिए बगैर उन्होंने कहा कि यदि सभी नियमों का पालन किया गया होता, तो केंद्रीय बैंक किसी रेग्युलेटेड कंपनी के खिलाफ कार्रवाई क्यों करता?

पेटीएम की पैरेंट कंपनी वन97 कम्‍यूनिकेशन्‍स के शेयर में भारी गिरावट आई और इसमें लोअर सर्किट लग गया. आज पेटीएम का शेयर आज तेजी के साथ 525 रुपये के स्‍तर पर खुला. एक बार यह 528 रुपये तक गया लेकिन फिर इसमें गिरावट आनी शुरू हो गई और इसमें लोअर सर्किट लग गया और शेयर 9.99 फीसदी की गिरावट के साथ 446.65 रुपये (Paytm Share Price) पर बंद हुआ.

पेमेंट्स सिस्‍टम सही, चिंता की नहीं कोई बात
शक्तिकांत दास ने कहा कि पेटीएम मामले में व्यवस्था के स्तर पर चिंता की कोई बात नहीं है और भुगतान बैंक पर कार्रवाई नियमों का अनुपालन नहीं करने के कारण हुई है. उन्होंने कहा, ‘‘आरबीआई द्विपक्षीय आधार पर संस्थाओं के साथ काम करता है. उन्हें पर्याप्त समय देकर नियमों के अनुपालन के लिए प्रोत्साहित करता है. निगरानी स्तर पर कार्रवाई तभी की जाती है, जब संबंधित इकाई द्वारा जरूरी कदम नहीं उठाए जाते.’’ उन्होंने कहा कि आरबीआई को व्यापक स्तर पर लोगों से प्रतिक्रिया मिली हैं. केंद्रीय बैंक चिंताओं को दूर करने के लिए अगले सप्ताह एफएक्यू (अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न) जारी करेगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here