Home देश-विदेश सरकार सोमवार से बेचेगी ‘सस्‍ता’ सोना, एक ग्राम से लेकर 4 किलो...

सरकार सोमवार से बेचेगी ‘सस्‍ता’ सोना, एक ग्राम से लेकर 4 किलो तक खरीद सकते हैं आप

3

सोने में निवेश का शानदार और सुरक्षित मौका एक बार फिर आ गया है. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) सोमवार 12 फरवरी से सॉवरेन गोल्‍ड बांड जारी करेगा. यह इश्यू पांच दिन तक खुला रहेगा और निवेशक 16 फरवरी तक गोल्‍ड बांड में निवेश कर पाएंगे. स्वर्ण बांड में एक ग्राम सोना आप 6,263 रुपये में खरीद सकते हैं. भारत सरकार ने ऑनलाइन आवेदन करने वाले और डिजिटल माध्यम से भुगतान करने वाले निवेशकों को अंकित मूल्य से 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट देने का फैसला किया है. इस तरह डिजिटल भुगतान करने वालों को स्वर्ण बांड का निर्गम मूल्य 6,213 रुपये होगा.

केंद्रीय बैंक भारत सरकार की तरफ से स्वर्ण बांड जारी करता है. ये निवासी व्यक्तियों, अविभाजित हिंदू परिवार (एचयूएफ), न्यासों, विश्वविद्यालयों और धर्मार्थ संस्थाओं को ही बेचे जा सकते हैं. एक व्‍यक्ति कम से 1 ग्राम और अधिकतम 4 किलोग्राम तक सोना एक साल में खरीद सकते हैं. ट्रस्ट और संस्थाएं एक साल में 20 किलो तक सोना खरीद सकती हैं. सोने की भौतिक मांग को कम करने के इरादे से सबसे पहले गोल्ड बांड योजना नवंबर, 2015 में लाई गई थी.

सोना खरीदने के लिए स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (SHCIL), NSE, BSE मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंजों (Stock Exchanges), पोस्ट ऑफिस और कमर्शियल बैंकों से आप संपर्क कर सकते हैं. SGB के तहत सोना खरीदने के लिए केवाईसी जरूरी है. इसके साथ ही पैन कार्ड होना भी आवश्यक है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here